scriptसीसीटीव्ही कैमरे की निगरानी में होगी मतगणना | CCTV cameras will monitor counting | Patrika News

सीसीटीव्ही कैमरे की निगरानी में होगी मतगणना

locationडिंडोरीPublished: May 22, 2019 10:08:16 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

लोकसभा निर्वाचन की मतगणना आज

डिंडोरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरभि गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रात: 8:00 बजे से कलेक्ट्रेेट कार्यालय में लोकसभा निर्वाचन की मतगणना प्रारम्भ होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल में 14-14 टेबलों में ईव्हीएम मशीन के मतों की गणना की जायेगी। लोकसभा निर्वाचन में मतगणना कार्य में लगाये गए गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक और माईक्रो ऑब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मतगणना की सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है। मतगणना कार्य में कडी निगरानी रखने के लिए सीसीटीव्ही कैमरे भी लगाये जायेंगे और सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम भी रहेगा। मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना स्थल में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी, सुरक्षा अधिकारी, अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता, गणना एजेण्ट को फोटोयुक्त पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। इसी प्रकार से मतगणना भवन/परिसर के चारो और 100 मीटर के घेरे को पैदल क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस परिधि के अंदर किसी भी वाहन की अनुमति नहीं होगी। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी पर मीडिया कक्ष भी बनाया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकार वार्ता में मतगणना संबंधित सभी निर्देशों का पालन करने को कहा है, जिससे मतगणना का कार्य शांतिपूर्वक सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि डाक मतपत्रों की गणना मण्डला में की जायेगी। जारी डाक मतपत्र निर्धारित समय-सीमा के अंदर मतगणना स्थल में पहुंच जाना चाहिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना कार्य को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी को निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करना होगा।
गणना केन्द्र से अलग मीडिया सेंटर
जिला प्रशासन द्वारा मीडिया सेंटर को गणना केन्द्र से अलग जिला पंचायत में मीडिया सेंटर की स्थापना की है जो कि पूरी तरह अव्यवहारिक है। मीडिया प्रतिनिधियों को गणना केन्द्रों में प्रवेश व पुन: प्रवेश के लिये प्राधिकार पत्र जारी किया गया है लेकिन यहां से गणना केन्द्र तक पहुंचना ही मुश्किल होता है। पूर्व के चुनावों में मीडिया सेंटर परिसर में ही कलेक्टर सभाकक्ष में बनाया जाता था लेकिन इस बार परिसर से बाहर जिला पंचायत कार्यालय में मीडिया सेंटर बनाना पूरी तरह गलत है। इससे त्वरित कवरेज करने में मुश्किलों का सामना करना पडेगा।
कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्त
लोकसभा निर्वाचन 2019 की मतगणना के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था के लिए 22 मई अपरान्ह 7:00 बजे से 23 मई को मतगणना सम्पन्न होने तक कलेक्टर परिसर के 100 मीटर के दायरे में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 प्रभावशील है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरभि गुप्ता ने मतगणना कार्य के सुचारू संपादन हेतु कलेक्टोरेट परिसर में कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए अखिलेश सिंह डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी डिंडोरी तथा नीलम श्रीवास नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी डिंडोरी व सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो