मंदिरो में हुआ भजन कीर्तन, जगह-जगह फोड़ी गई मटकी

By: Rajkumar Yadav

Updated On:
24 Aug 2019, 09:29:15 AM IST

  • कृष्ण जन्माष्टमी पर हुए विविध आयोजन

डिंडोरी . नगर में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर में सुबह से ही जन्माष्टमी की तैयारियां प्रारंभ हो गई थी। जहां मंदिर की साज-सज्जा करते हुए आकर्षक झांकी तैयार की गई भक्तों के द्वारा दिनभर पूजन अर्चन का दौर चलता रहा।
विशाल वाहन रैली आयोजित
नगर के मध्य स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर से सैकड़ों की संख्या में दोपहिया और चार पहिया वाहनों की रैली निकाली गई। रैली में श्री राधा कृष्ण भगवान की मनोरम झांकी ने नगर वासियों को आकर्षित किया। रैली में बड़ी संख्या में बच्चे युवा बुजुर्ग सम्मिलित हुए। रैली ने हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की के नारे तथा जय कारे लगाते हुए नगर भ्रमण किया ।
संगीत मय मानस पाठ का आयोजन
प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी के अवसर पर संगीत मय मानस पाठ का आयोजन नगर के युवा कलाकारों के द्वारा आयोजित किया गया। रात्रि में 12.00 बजे श्री कृष्ण के जन्म होने के बाद भजन एवं आरती गायक कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति गई।
श्री विट्ठल मंदिर में हुए विविध आयोजन
नगर के नर्मदा तट में स्थित संत श्री वि_ल महाराज के मंदिर में भी जन्माष्टमी के अवसर पर विविध आयोजन किए गए। देर रात तक भजन कीर्तन का दौर चलता रहा इस अवसर पर बड़ी संख्या में माताएं बहने युवा एवं बुजुर्ग सम्मिलित रहे ।
मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन
नगर के विभिन्न स्थानों पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय स्तर पर किया गया। जिसमें छोटे-छोटे बच्चों और युवाओं ने उत्साह दिखाया और बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्राचीन डिंडोरी बाईपास तिराहा में छोटे-छोटे बच्चों ने मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आनंद लिया। वहीं सीनियर विशेष पिछड़ी जनजाति बालक छात्रावास में निवासरत छात्रों ने हॉस्टल के सामने मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसी तरह औरई बाईपास तिराहा, राम मंदिर से नर्मदा रोड पर, ग्लैमर ब्यूटी पार्लर के सामने भी बच्चों ने मटकी फोड़ी और अवसर का आनंद उठाया। जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया और लोगों ने स्थानीय स्तर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए मटकी फोड़ प्रतियोगिता का भी आनंद लिया।
मनाई गई कृष्ण जन्माष्टमी
मेहंदवानी. जिले के मेंहदवानी, सारसडोली तथा कठौतिया सहित अन्य ग्रामों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर भक्तों ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण का विधि विधान से पूजन अर्चन कर जन्मदिन मनाया। वहीं नटखट टोलियों द्वारा जगह जगह मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जहां बच्चे युवा तथा बुजुर्गों ने मटकी फोडऩे जोर आजमाया और इनाम जीतने की कोशिश की।

 

Updated On:
24 Aug 2019, 09:29:15 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।