चालीस की उम्र के बाद भी महिलाएं जरूर करें वर्कआउट

By: Amanpreet Kaur

Published On:
Sep, 12 2018 10:07 AM IST

  • महिलाओं में होने वाले हार्मोनल बदलाव से बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसे व्यायाम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप चालीस की उम्र के बाद भी आसानी से कर खुद सकती हैं।

महिलाओं को जब समय-समय पर हार्मोनल बदलावों से दो-चार होना पड़ता है तो उम्र बढऩे के साथ ही उनके शरीर को अतिरिक्त केयर की आवश्यकता होती है। खासतौर से तीस के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी और बोन डेंसिटी कम होना व चालीस पार करने के बाद मेनोपॉज कुछ ऐसी स्थितियां है, जो महिला को शारीरिक व मानसिक दोनों ही स्तर पर प्रभावित करती हैं। ऐसे में खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज भी महिला को मजबूत व तंदरूस्त बनाने में अहम योगदान निभाती है।

जरूरी है वार्मअप

व्यायाम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि इस नियम को फॉलो किया जाए। इसलिए आप व्यायाम से पहले वार्मअप अवश्य करें। इससे आपका शरीर हल्का गर्म होता है और व्यायाम के दौरान किसी भी प्रकार से चोटिल होने की संभावना न के बराबर हो जाती है। इसके बाद ही एक्सरसाइज करें।

सेहत की तरफ कदम

स्टेपअप एक बेहद आसान लेकिन बेहतरीन व्यायाम है। स्टेपअप के लिए यूं तो मार्केट में अलग से इक्विपमेंट मिलता है लेकिन अगर आपके पास वह नहीं है तो आप अपने घर, ऑफिस या कहीं पर भी सीढिय़ों पर कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले अपने एक पैर को एक सीढ़ी के ऊपर रखें और दूसरा पैर जमीन पर और फिर दूसरे पैर को सीढ़ी पर ले जाएं और पहले पैर को वापस जमीन पर लाएं। वैसे आप स्टेपअप का अभ्यास डम्बल के साथ भी कर सकती हैं। वैरिएशन के साथ स्टेपअप करने से पैरों की मसल्स मजबूत होने के साथ-साथ हाथों की चर्बी भी कम होती है।

वॉल होल्ड पुशअप्स

अगर सामान्य पुशअप्स करना कठिन है तो मसल्स को बेहतर बनाने के लिए वॉल होल्ड पुशअप्स किया जा सकता है। इसके लिए दीवार की तरफ मुंह करके कुछ इस तरह खड़ी हो जाएं कि आप एक हाथ की लंबाई से थोड़ी दूरी पर हों। अब हथेलियों की मदद से दीवार को छुएं। अब कोहनियों को मोड़ते हुए दीवार के बिल्कुल करीब आएं, ध्यान रहे इस दौरान आपके पैर या घुटने न मुड़ें और न ही जमीन से उपर उठें।

Published On:
Sep, 12 2018 10:07 AM IST