scriptज्यादा चीनी का सेवन दिल के लिए है घातक | sugar is harmful for the heart | Patrika News

ज्यादा चीनी का सेवन दिल के लिए है घातक

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2018 02:40:48 pm

चीनी युक्त सिर्फ आधा लीटर पेय पीने से ही दिल के दौरे का खतरा लगभग 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

sugar-is-harmful-for-the-heart

चीनी युक्त सिर्फ आधा लीटर पेय पीने से ही दिल के दौरे का खतरा लगभग 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

ज्यादा चीनी खाने से आपका दिल खतरे में पड़ सकता है। एक वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट ने शोध के हवाले से बताया कि ज्यादा चीनी का सेवन करने वाले लोगों में दिल के दौरे का खतरा चार गुना बढ़ जाता है। 40 हजार से अधिक लोगों पर किए गए इस शोध को जेएएमए इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है।

शोध के नतीजे –
चीनी युक्त सिर्फ आधा लीटर पेय पीने से ही दिल के दौरे का खतरा लगभग 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। चीनी के इस्तेमाल से इंफ्लेमेशन(जलन) बढ़ती है जो कि हृदय रोगों की जड़ है।

खतरे और भी कई –
शोध में पाया गया कि दिल के दौरे के लिए सिर्फ चीनी ही नहीं कैलोरी, भोजन की खराब गुणवत्ता, धूम्रपान, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा व शराब आदि दूसरे कारक भी जिम्मेदार होते हैं।

ध्यान रहे –
दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है कि आप सब्जियों, फलों और सलाद को संतुलित रूप से अपने भोजन में शामिल करें। इनमें मौजूद फाइबर दिल के लिए उपयोगी होते हैं। इसके अलावा नियमित व्यायाम करने की आदत बनाएं। धूम्रपान, शराब या अन्य किसी भी प्रकार का नशा ना करें।

इतनी हो मिठास –
अगर हम एक हफ्ते में सात या उससे अधिक बार ज्यादा चीनी वाला पेय पदार्थ पीते हैं तो हृदय रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है।
दिनभर में हम दूध, चाय, जूस, शिकंजी या कोल्ड ड्रिंक के जरिए चीनी लेते रहते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार चीनी की यह मात्रा छह टी-स्पून से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। डायबिटीज की फैमिली हिस्ट्री होने पर चीनी का प्रयोग सावधानी से करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो