scriptएक पत्ता जो जिंदगी बदल दे! लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक फिट रखे | Patrika News
डाइट फिटनेस

एक पत्ता जो जिंदगी बदल दे! लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक फिट रखे

11 Photos
2 months ago
1/11

Papaya leaf benefits : पपीता, एक प्रिय और स्वादिष्ट फल है, जो अपनी सेहतमंद गुणवत्ता और समृद्ध पोषण के लिए प्रसिद्ध है। परंतु, क्या आपने कभी पपीते के पत्तों के बारे में सोचा है? यह उपयोगी और आश्चर्यजनक फायदे प्रदान कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको पपीते के पत्तों के रस के लाभों (Papaya leaf benefits) के बारे में जानकारी देंगे। पपीता न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह हमें बीमारियों से भी बचाव करने में मदद कर सकता है।

2/11

Papaya leaf benefits : पपीता, एक ऐसा फल है जो अपनी विविधता और सेहतमंद गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसे कच्चे रूप में सब्जी के रूप में और पके रूप में फल के रूप में खाया जाता है, जिससे हमें संपूर्ण लाभ मिलता है। पपीता विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इस लेख में, हम पपीते के लाभों और उसके विभिन्न उपयोगों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

3/11

पपीता - पेट के लिए रामबाण
पपीता, स्वादिष्ट और पौष्टिक फल, हमारे लिए एक स्वास्थ्यवर्धक खजाना है। इसका सेवन हमारे पाचन को सुधारता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। पपीता में मौजूद फाइबर कब्ज को दूर करता है और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, पपीता का सेवन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और विभिन्न रोगों से बचाव में सहायक होता है। पपीते के रस में पाए जाने वाले पापेन नामक एंजाइम पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है और आम तौर पर पाचन को सुधारता है। इससे साथ ही, पपीता हृदय और आंतों संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

4/11

पपीते के पत्ते के फ़ायदे Benefits of papaya leaves
1. डेंगू :-
पपीते के पत्तों का रस डेंगू जैसी बीमारी के उपचार में अत्यंत प्रभावी साबित होता है। यह रामबाण की तरह कार्य करता है, जिसमें रक्त में प्लेटलेट्स और आरबीसी की मात्रा बढ़ जाती है। इससे रक्त संचरण में सुधार होता है और ब्लड सर्कुलेशन में तेजी से सुधार होता है।


5/11

2. कैंसर :-
पपीते के पत्ते में मौजूद एंटी ट्यूमर गुण कैंसर की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये गुण ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं, जिससे कैंसर के विकास को नियंत्रित किया जा सकता है। पपीते के पत्तों का रस सर्वाइकल, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में सहायक हो सकता है।

6/11

3. कब्ज :-
पपीते के पत्तों का रस कब्ज दूर करने में भी लाभकारी साबित होता है। क्योंकि यह एक लैक्सेटिव के रूप में भी जाना जाता है. लैक्सेटिव कब्ज की समस्या को दूर करता है।

7/11

4. लीवर
पपीते के पत्तों का रस शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक होते हैं और लीवर, किडनी, और हार्ट की सेहत को सुधारने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, यह हमारे हार्ट को भी स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

8/11

पके पपीते खाने के फायदे
- पीरियड के दौरान महिलाओं के लिए पपीते का सेवन महत्वपूर्ण है। पपीते में मौजूद गुण मासिक चक्र को समान और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं। साथ ही, यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले पेट दर्द को कम करने में भी मदद करता है।




9/11

आँखों की रौशनी : पके पपीते में विटामिन ए और सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इन विटामिनों के सेवन से आँखों की रौशनी में सुधार होता है। इसके अलावा, ये बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से भी रक्षा करते हैं। इसलिए, दिनचर्या में पपीते का सेवन करना आँखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

10/11

मोटापा :- मोटापे को कम करने के लिए पपीते का सेवन एक प्रभावशाली तरीका हो सकता है। पके पपीते में विटामिन और मिनरल्स की समृद्धि होती है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। सिर्फ 10 दिनों तक लगातार पके पपीते का सेवन करने से आपको अपने शरीर में फर्क महसूस हो सकता है।

दिल की बीमारी- : पपीते में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी और इ पाया जाता है। इस ऑक्सीडेंट से शारीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं जम पाता, जिससे वजह से दिल की बीमारी नहीं होती। इसके अलावा इसमें फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को खून में कंट्रोल कर सकता है।

11/11

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.