scriptजिंदगीभर रहें जवान, व्यायाम से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे | Stay young for life, these 7 amazing benefits come from exercise | Patrika News
डाइट फिटनेस

जिंदगीभर रहें जवान, व्यायाम से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे

Exercise benefits : राष्ट्रीय व्यायाम दिवस (National Exercise Day) हर साल अमेरिका में शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और पूरे स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम (Regular exercise) के महत्व को बताने के लिए मनाया जाता है.

जयपुरApr 18, 2024 / 03:07 pm

Manoj Kumar

National Exercise Day

National Exercise Day is celebrated on 18th April : राष्ट्रीय व्यायाम दिवस 18 अप्रैल को मनाया जाता है

Exercise benefits : राष्ट्रीय व्यायाम दिवस (National Exercise Day) हर साल अमेरिका में शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और पूरे स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम (Regular exercise) के महत्व को बताने के लिए मनाया जाता है. यह सभी उम्र के लोगों को एक याद दिलाता है कि वे अपने दैनिक जीवन में व्यायाम (Exercise) को शामिल करें, चाहे वह खेल, बाहरी गतिविधियां, जिम वर्कआउट या मनोरंजक शौक के माध्यम से हो. यह लोगों को फिटनेस (Fitness) को प्राथमिकता देने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए सकारात्मक जीवनशैली चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है.

हृदय संबंधी स्वास्थ्य में सुधार Improve cardiovascular health

नियमित व्यायाम (Regular exercise) न सिर्फ आपकी फिटनेस बढ़ाता है बल्कि ये आपके आंतरिक अंगों को भी मजबूत बनाता है. व्यायाम करने से हृदय मजबूत होता है और रक्त संचार बेहतर होता है. इससे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. व्यायाम, (Exercise) खासकर जहाँ हृदय गति थोड़ी तेज हो जाती है, जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना और तैराकी, ये सभी स्वस्थ हृदय और रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं. नतीजतन, आपकी लंबी उम्र और तंदरुस्ती बनी रहती है.
National Exercise Day
National Exercise Day

मांसपेशियों की शक्ति और लचीलेपन में वृद्धि Increase muscle strength and flexibility

सिर्फ मोटापा कम करना ही व्यायाम (Exercise) का फायदा नहीं है! व्यायाम आपके शरीर को मजबूती भी प्रदान करता है. नियमित व्यायाम (Regular exercise) मांसपेशियों को मजबूत बनाने और उनकी मात्रा बढ़ाने में मदद करता है. इससे न सिर्फ आपकी रोजमर्रा की गतिविधियां आसान हो जाती हैं बल्कि चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है. रेजिस्टेंस ट्रेनिंग, योग और पिलेट्स जैसी गतिविधियां मांसपेशियों को मजबूत बनाने, शरीर को लचीला बनाने और खासकर बड़ी उम्र के लोगों में गिरने के जोखिम को कम करने में काफी कारगर हैं.
यह भी पढ़ें- क्या एक्सरसाइज से उम्र को घटाया जा सकता है? वैज्ञानिकों ने ढूंढा इसका जवाब!

वजन प्रबंधन और चयापचय को बढ़ावा Weight management and metabolism boost

व्यायाम (Exercise) सिर्फ फिट दिखने का ही जरिया नहीं है, बल्कि ये आपके वजन को नियंत्रित करने में भी अहम भूमिका निभाता है. नियमित शारीरिक गतिविधियां कैलोरी बर्न करने, मांसपेशियों को मजबूत बनाने और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं. इससे वजन कम (Weight loss) करने और स्वस्थ शरीर काया बनाए रखने में आसानी होती है. व्यायाम शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ाता है, जिससे शरीर ज्यादा ऊर्जा खर्च करता है और चर्बी कम होती है.
National Exercise Day
Mood improvement and stress reduction

मूड में सुधार और तनाव में कमी Mood improvement and stress reduction

व्यायाम (Exercise) सिर्फ शारीरिक सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. व्यायाम (Exercise) करने से शरीर में एंडोर्फिन नामक रसायन का उत्पादन बढ़ता है. ये रसायन खुशी, आराम और तनाव दूर करने का एहसास दिलाता है. नियमित व्यायाम (Regular exercise) तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है, जिससे आपका मूड अच्छा रहता है और मानसिक स्वास्थ्य मजबूत होता है. योग, ताई ची और ध्यान लगाकर चलना जैसी गतिविधियां विशेष रूप से तनाव कम करने और आराम दिलाने में बहुत कारगर साबित होती हैं.
यह भी पढ़ें- घर पर ही बनाएं सिक्स पैक एब्स, ये हैं 3 सरल व्यायाम और डाइट प्लान

मस्तिष्क स्वास्थ्य Brain health

व्यायाम (Exercise) सिर्फ शरीर को ही मजबूत नहीं बनाता बल्कि दिमाग को भी तेज करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित व्यायाम (Regular exercise) करने से याददाश्त, एकाग्रता और दिमागी कार्यक्षमता बढ़ती है. इससे दिमाग का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और उम्र बढ़ने पर भी दिमागी कमजोरी और मनोभ्रंश का खतरा कम हो जाता है. खासकर एरोबिक व्यायाम, जैसे दौड़ना या तेज चलना, मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, नई न्यूरॉन्स के विकास को उत्तेजित करता है और तंत्रिका संपर्क को मजबूत बनाता है.
National Exercise Day
Enhanced immune function​

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है व्यायाम Exercise increases immunity

व्यायाम (Exercise) फायदों का खजाना है! ये न सिर्फ आपके शरीर को मजबूत बनाता है बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity to disease) को भी बढ़ाता है. नियमित व्यायाम करने से संक्रमण, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. व्यायाम शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं और एंटीबॉडी के संचार को बढ़ावा देता है, लसीका प्रणाली के बहाव को बेहतर बनाता है और सूजन को कम करता है. इससे शरीर रोगजनकों से लड़ने और बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने की क्षमता को मजबूत बनाता है.

बेहतर नींद की गुणवत्ता Better sleep quality

अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी महत्वपूर्ण है ये हम सभी जानते हैं. व्यायाम (Exercise) न सिर्फ आपकी शारीरिक गतिविधियों को दुरुस्त रखता है बल्कि ये आपकी नींद की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाता है. नियमित व्यायाम (Regular exercise) करने से नींद आने में आसानी होती है, नींद की अवधि बढ़ती है और कुल मिलाकर नींद का पैटर्न भी सुधरता है. व्यायाम नींद और जागने के चक्र को नियमित करने में मदद करता है, तनाव कम करता है और अनिद्रा के लक्षणों को कम करता है. इससे गहरी और आरामदायक नींद आती है.
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Diet Fitness / जिंदगीभर रहें जवान, व्यायाम से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो