Gharelu nuskhe - साै मर्ज की दवा है एक कप गुनगुना नींबू पानी

By: Yuvraj Singh Jadon

Updated On:
10 Jan 2019, 03:34:11 PM IST

  • गुनगुने नींबू पानी में जरा सा शहद भी मिला लें तो असर और ज्यादा होगा

राेज सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुना नींबू पानी पीने से स्वास्थ्य को एक नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचते हैं।नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को सही रखने का काम करता है। इसके साथ ही नींबू में पोटेशियम भी मौजूद होता है, जोकि दिमाग को संतुलित करने का काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।गुनगुने नींबू पानी में जरा सा शहद भी मिला लें तो असर और ज्यादा होगा । आइये जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में :-

पाचन में सुधार : खाली पेट नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र सक्रिय होता है और गैस व एसीडिटी भी नहीं होती।

वजन घटाता है : सुबह नींबू पानी पीने से बार-बार भूख लगने की समस्या दूर होती है। ऐसे में वजन नहीं बढ़ता है।

लिवर की सफाई : नींबू पानी लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है। नींबू पानी में साइट्रिक अम्ल होता है, जो एंजाइम फंक्शन को सक्रिय करता है जिससे लिवर एक्टिव होता है और इसकी सफाई भी होती है।

मिनरल्स भी भरपूर
विटामिन सी युवा और दमकती स्किन की चाहत रखने वालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह कोलाजेन (लचीलापन देने वाला तत्व) के उत्पादक में सहायक होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रुखी-सूखी त्वचा में जान फूंकते हैं। नींबू में पोटाशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है और ब्रेन एवं नर्व सिस्टम को दुरुस्त करता है।

Updated On:
10 Jan 2019, 03:34:11 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।