scriptजिम जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी | Keep these things before going to gym | Patrika News

जिम जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Published: Sep 01, 2018 06:04:46 am

इन दिनों ज्यादातर युवा सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं। ऐसे में बच्चे भी पीछे नहीं है।

जिम जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

जिम जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

इन दिनों ज्यादातर युवा सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं। ऐसे में बच्चे भी पीछे नहीं है। कम उम्र के बावजूद उनमें भी अपने फेवरेट एक्टर्स के जैसा बनने की चाहत उनके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो रही है। ऐसे में जानना जरूरी है जिम जाने की सही उम्र क्या है और कौन से वर्कआउट रूटीन में शामिल होने चाहिए। इसके अलावा यह जानना भी अहम है कि जिम जाने के फायदे क्या-क्या हैं। जानते हैं इसके बारे में…

किस उम्र में कितना वर्कआउट
बच्चों को भी बड़ों की तरह वर्कआउट करना जरूरी है। लेकिन इनका स्तर अलग होता है। बच्चों को रोजाना 30—४० मिनट वर्कआउट करने की सलाह दी जाती है।

2 से 3 साल के बच्चों को रनिंग, जंपिंग और उछल-कूद जैसे खेल खिलाएं। ध्यान रहे रनिंग और उछल-कूद तनाव भरा न हो। इसके अलावा बच्चों को स्विमिंग भी करा सकते हैं। इसके साथ ही साथ बच्चों को पूरे शरीर के बारे में भी बताएं। 2 से 3 साल के बच्चों को स्ट्रेचिंग न करने दें, क्योंकि इनकी हड्डियां बहुत कमजोर होती हैं। स्ट्रेचिंग के दौरान हड्डी टूट सकती है या चोट लग सकती है।

4 से 5 साल के बच्चे रनिंग, जंपिंग, रस्सी कूद जैसे व्यायाम कर सकते हैं। इसके अलावा यह बच्चे स्विमिंग, जिमनास्टिक जैसे व्यायाम भी कर सकते हैं। ध्यान रहे कि बच्चे इन व्यायामों को मस्ती के साथ करें न कि किसी दबाव या तनाव में करें। इसके अलावा बच्चों को खेल के बारे में बताएं, उसके फायदे के बारे में बताएं।

6 से 12 साल के बच्चों को उनकी पसंद के हिसाब से वर्कआउट करने दें। हालांकि, इस उम्र के बच्चे योगा, क्लाइंबिंग, जिमनास्टिक, बॉस्केट बाल और स्विमिंग जैसे खेल और वर्कआउट का आनंद उठा सकते हैं।

13 से 18 साल के बच्चे वयस्कों के बराबर व्यायाम कर सकते हैं। इस उम्र में आप जिम जाना शुरू कर सकते हैं। जिम में आप जॉगिंग, स्विमिंग, हल्की-फुल्की वेट लिफ्टिंग जैसे वर्कआउट कर सकते हैं। इसके अलावा फुटबॉल, बास्केट बॉल, कुश्ती जैसे खेल भी खेल सकते हैं।

१8 साल का टीनएजर्स जिम में वर्कआउट के लिए पूरी तरह से रेडी हो जाता है। वह अपने मसल्स को मजबूत बना सकता है लेकिन ध्यान रहे व्यायाम ट्रेनर के देख-रेख में ही करें।

जिम जाने के फायदे
नियमित तौर जिम जाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है।
साथ ही ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।
इसके अलावा स्ट्रोक, टाइप-2 डायबिटीज, अवसाद, गठिया जैसे रोगों का खतरा बहुत कम हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो