scriptये 5 सुपरफूड्स आपकी किडनी के हैं बेस्ट फ्रेंड, आज से ही डाइट में करें शामिल | Patrika News
डाइट फिटनेस

ये 5 सुपरफूड्स आपकी किडनी के हैं बेस्ट फ्रेंड, आज से ही डाइट में करें शामिल

7 Photos
2 months ago
1/7

 

5 Superfoods in Your Diet to Keep Your Kidneys Healthy :

किडनी हमारे शरीर का वो अंग है जो खून साफ करके वेस्ट पदार्थों को बाहर निकालता है। स्वस्थ रहने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। आप अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करके अपनी किडनी को हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 सुपरफूड्स के बारे में:

 

2/7

 

पत्तेदार साग सब्जियां (Leafy Greens for Kedney):


पालक, सरसों का साग और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स तो होते ही हैं साथ ही साथ इनमें पोटेशियम की मात्रा भी कम होती है। पोटेशियम को कंट्रोल करना किडनी के लिए फायदेमंद होता है।

 

3/7

 

बेरीज (Berries for Kedney):


स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स किडनी को नुकसान पहुँचाने वाले तत्वों से बचाते हैं। साथ ही इनमें कम मात्रा में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस होता है, जो किडनी के लिए अच्छा होता है।

 

4/7

 

ऑलिव ऑयल (Olive Oil for Kedney):


ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। ये फैट्स किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

5/7

 

सामन मछली (Salmon for Kedney):


फैटी फिश जैसे सालमन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं, जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, सालमन प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

 

6/7

 

लहसुन (Garlic for Kedney):


लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है। एलिसिन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये गुण किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही लहसुन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है।

 

7/7

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.