scriptNeem Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए चबाएं अरिष्ट की कोमल पत्तियां | Eat Neem Leaves daily To Boost your immunity | Patrika News
डाइट फिटनेस

Neem Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए चबाएं अरिष्ट की कोमल पत्तियां

Neem Benefits: अरिष्ट की छाल और पत्ती मसूड़ों की बीमारियों को रोकने में मददगार होती है। अरिष्ट दांतों की सड़न, मसूड़ों के दर्द और मुंह के संक्रमण को रोकन के लिए एक प्रभावी उपाय है। दांतों की सफाई और सेहत के लिए नीम की दातून का प्रयोग पुराने समय से किया जाता रहा है…

Apr 21, 2020 / 11:50 pm

युवराज सिंह

Eat Neem Leaves daily To Boost your immunity

Neem Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए चबाएं अरिष्ट की कोमल पत्तियां

Neem Benefits: नीम को संस्कृत में ‘अरिष्ट’ भी कहा जाता है, जिसका मतलब होता है, ‘श्रेष्ठ, पूर्ण और कभी खराब न होने वाला। नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, कीटनाशक और एंटी-फंगल गुण हैं। जो इसे औषधीय गुणों से भरपूर बनाते हैं। पुराने समय से ही नीम का उपयोग कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। ये आज भी उतना ही फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं नीम के फायदों के बारे में
दाँतों की देखभाल
नीम की छाल और पत्ती मसूड़ों की बीमारियों को रोकने में मददगार होती है। नीम दांतों की सड़न, मसूड़ों के दर्द और मुंह के संक्रमण को रोकन के लिए एक प्रभावी उपाय है। दांतों की सफाई और सेहत के लिए नीम की दातून का प्रयोग पुराने समय से किया जाता रहा है। जो आज भी प्रभावी है।
त्वचा की देखभाल
स्किनकेयर उत्पादों में नीम का काफी उपयाेग किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा से मुँहासे और अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह रंजकता और सूरज की क्षति के खिलाफ भी प्रभावी है। आप कुछ नीम के पत्तों को ब्लेंड करके और इसे अपने चेहरे पर लगाकर एक DIY नीम पैक बना सकते हैं।
रूसी से राहत
एंटी-डैंड्रफ शैंपू के ताैर पर नीम का उपयाेग बालाें की सेहत बनाए रखता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रूसी और खुजली को कम करते हैं। इसके आप सिर पर नीम की पत्तियों का पेस्ट लगा सकते हैं।
कीट निवारक
नीम की पत्तियां सबसे आम और किफायती कीट नाशक हैं जो कीटों और मच्छरों के खिलाफ प्रभावी हैं। मच्छरों को दूर रखने के लिए एक बर्तन में कुछ सूखी पत्तियों को जलाएं। कीटों को दूर रखने के लिए कपड़े के भंडारण के दौरान भी इसका उपयोग किया जा सकता है।
प्रतिरक्षा को बढ़ाता है
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम की पत्तियां रोजाना चबाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है। यह आपके जिगर के स्वास्थ्य के लिए भी उत्कृष्ट है और पाचन में भी सुधार कर सकती है।
नोट- गर्भावस्था, स्तनपान कराने वाली या गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही महिलाओं को नीम का सेवन नहीं करना चाहिए।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Neem Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए चबाएं अरिष्ट की कोमल पत्तियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो