बहुउपयोगी है खीरा और ककड़ी, जानें इसके फायदों के बारे में

By: Vikas Gupta

Updated On:
11 Jan 2019, 06:45:22 PM IST

  • खाने के अलावा खीरे का उपयोग किचन में सिंक साफ करने, स्टील बर्तनों पर दाग हटाने, पेन का लिखा मिटाने और जूते पॉलिश करने तक में किया जाता है।

खीरे और ककड़ी में पाया जाने वाला टारटरेट एसिड शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स को ऊर्जा में परिवर्तित करने में सहायता करता है जिससे कार्बोहाइड्रेडट्स कोशिकाओं में फैट के रूप में जमा नहीं हो पाते हैं। इसके अलावा खीरा व ककड़ी अनेक साधारण और गंभीर बीमारियों से बचाव में भी सहायक होती हैं। भरपूर पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण हैल्थ एक्सपर्ट इन्हें सुपर फूड यानी सर्वोत्तम आहार की श्रेणी में रखते हैं। खाने के अलावा खीरे का उपयोग किचन में सिंक साफ करने, स्टील बर्तनों पर दाग हटाने, पेन का लिखा मिटाने और जूते पॉलिश करने तक में किया जाता है।

तासीर ठंडी होने की वजह से इसे ब्यूटी पार्लर में भी काम में लिया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक खीरे में 96 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है जो प्राकृतिक रूप से शुद्ध होता है। खीरे और ककड़ी में विटामिन बी, बी-2, बी-3, बी-5 और बी-6 के अलावा विटामिन सी, फॉलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, मैगनीशियम, फास्फोरस, जिंक व अन्य मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधी तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

सिरदर्द में उपयोगी -
सुबह उठने पर सिर में दर्द या खुमारी की शिकायत हो तो सोने से पहले खीरा खाएं। इसमें विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो सिरदर्द व खुमारी से उबरने में मदद करते हैं। भरपूर मात्रा में पानी होने के कारण यह गर्मी में लू व तेज बुखार में शरीर के तापमान को संतुलित रखता है।

कैंसर रोधी है खीरा -
खीरे में 'साइकोइसोल एरीक्रिस्नोल', 'लैरीक्रिस्नोल' और 'पाइनोरिस्नोल' तत्व होते हैं जो कैंसर की रोकथाम में कारगर पाए गए हैं।

Updated On:
11 Jan 2019, 06:45:22 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।