अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचाते हैं रंग बिरंगे फल व सब्जियां

By: Yuvraj Singh Jadon

Published On:
Jul, 11 2019 02:56 PM IST

  • फलों में आम, पपीता, रसबेरी, आडू, केला, कच्चा सेब, अनानास, खरबूजा, बील, सब्जियों में नींबू, पीली शिमला मिर्च, कच्चा टमाटर,

शरीर के प्रत्येक अंग को अलग-अलग रंगों की जरूरत होती है। इनमें मौजूद विभिन्न तरह के पोषक तत्त्व हर अंग को अंदरुनी व बाहरी दोनों रूपों में फायदा पहुंचाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ रंगबिरंगे फल व सब्जियों के बारे में जो अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचाती हैं -

पीला
पाेषक तत्व: पोटेशियम, लाइकोपीन, बीटा कैराटिन, फॉलेट, विटामिन-ए व बी, एंटीऑक्सीडेंट्स।

फायदा : इस रंग के फल व सब्जी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। ये हड्डियों को मजबूती, त्वचा में नमीं बरकरार रखने के साथ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा घटाने व बीपी नियंत्रित रखते हैं।

स्त्रोत : फलों में आम, पपीता, रसबेरी, आडू, केला, कच्चा सेब, अनानास, खरबूजा, बील। सब्जियों में नींबू, पीली शिमला मिर्च, कच्चा टमाटर, कद्दू आदि।

हरा
पाेषक तत्व: विटामिन, फाइबर, बीटा कैरोटिन, फॉलेट, कैल्शियम, क्लोरोफिल मौजूद होते हैं।

फायदा : हरे रंग की सब्जियों व फलों को सेहत का खजाना कहते हैं। ये हीमोग्लोबिन के स्तर व आंखों की रोशनी बढ़ाने व दांतों को मजबूत करने के साथ आंतों को कैंसर से बचाते हैं।

स्त्रोत : फलों में नाशपाती, अंगूर, कीवी, सीताफल आदि व सब्जियों में मटर, पालक, मेथी, बथुआ, सेम फली, खीरा, पत्तागोभी, हरी मिर्च व करेला खा सकते हैं।

बैंगनी
पाेषक तत्व: फाइटोकैमिकल्स, एंडीऑक्सीडेंट्स व फ्लेवेनॉएड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
फायदा : इस रंग की सब्जियों व फलों में ऐसे तत्त्व होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बनने नहीं देते हैं या पहले से है तो उसे बढऩे से रोकते हैं। साथ ही हृदय रोगों से बचाते हैं।

नारंगी
फायदा : स्ट्रेसबूस्टर होने के कारण तनाव व उदासी को दूर करता है। ऊर्जावान, आशावादी व सकारात्मक सोच का निर्माण कर दिमाग को शांति देने के साथ प्रजनन क्षमता भी बढ़ाता है।
स्त्रोत : रसबेरी, संतरा, पपीता, आडू, खुबानी और गाजर, कद्दू, भुट्टा व नींबू खा सकते हैं।

लाल
पाेषक तत्व: खनिज, प्रोटीन, सभी तरह के विटामिन, लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होते हैं।
फायदा : इस रंग की सब्जियां व फल शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के साथ रक्त की कमी को दूर करते हैं। ये थकान दूर करने, त्वचा को नमी देने और शारीरिक व मानसिक समस्याओं से लड़ने में मददगार हैं।

स्त्रोत : फलों में सेब, चेरी, तरबूज, अनार, स्ट्रॉबेरी आदि और सब्जियों में टमाटर, चुकंदर, लाल शिमला मिर्च, लाल मिर्च, गाजर आदि खा सकते हैं।

Published On:
Jul, 11 2019 02:56 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।