scriptदेखें तस्वीरें : कमजोर और बूढ़ी हड्डियों को फौलाद बना देंगे विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर ये 5 फल | Patrika News
डाइट फिटनेस

देखें तस्वीरें : कमजोर और बूढ़ी हड्डियों को फौलाद बना देंगे विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर ये 5 फल

9 Photos
2 months ago
1/9

Best fruits for joints : जोड़ों के दर्द और हड्डियों की कमजोरी से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त आहार विशेष महत्व रखता है। यूरिक एसिड (Uric acid) के मरीजों के लिए विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है। फलों में ऐसे तत्व होते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करने और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते हैं। इस लेख में हम उन फलों की बात करेंगे जो जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए उत्तम माने जाते हैं।

2/9

आजकल, घुटनों के दर्द (Knee pain) और यूरिक एसिड की समस्या बच्चों से लेकर बड़ों तक फैली हुई है। इसकी जड़ गलत खान-पान और ख़राब लाइफस्टाइल में भी हो सकती है। लेकिन सही आहार व्यवस्था इन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है। यहाँ हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बात करेंगे जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक हो सकते हैं।

3/9

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों में कमजोरी
उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों में कमजोरी आना आम बात है लेकिन सही खान-पान से इसे लंबे समय तक मजबूत रखा जा सकता है। कैल्शियम और विटामिन डी कमी ही जोड़ों के दर्द से ऑस्टियोपोरोसिस तक की समस्या का कारण होती है। गर्मियों में कई तरह के फल मिलते हैं, इनमें कुछ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

4/9

अनानास के सेवन से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है
अनानास, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो हमें कई पोषक तत्व देता है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, और विटामिन ए समेत कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जो हमारे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उत्तम होते हैं। अनानास के सेवन से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है और गर्मी के दिनों में इसका सेवन भी आनंददायक होता है।

5/9

हड्डियों को मजबूत बनाता है पपीता
पपीता एक ऐसा फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से न केवल हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है, बल्कि हमारे हड्डियों को भी इसका फायदा मिलता है। पपीते में विटामिन ए, सी और फाइबर होती है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह यूरिक एसिड को भी कम करने में मदद करता है।

6/9

विटामिन डी और सी का पॉवर हॉउस है संतरा
संतरा एक ऐसा फल है जो हमें विटामिन डी और सी सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होते हैं और यूरिक एसिड को भी कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, संतरा अस्थि भंग रोग से बचाने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

7/9

कमजोर हड्डियों को ताकत देता है केला
केला एक ऐसा फल है जो हमें पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है। इसका सेवन हमारे पाचन को सुधारने के साथ-साथ हमारे हड्डियों और दांतों की संरचना को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, रोजाना एक केला खाने से हमारे शरीर के कमजोर हड्डियों को ताकत मिलती है और हमें ऊर्जा भी मिलती है।

8/9

पोषक तत्व और विटामिन्स से भरपूर होता है सेब
सेब, हमारे स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण फल है जो हमें कई पोषक तत्व और विटामिन्स प्रदान करता है। इसमें आयन, कैल्शियम, और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। यह हमारे हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और यूरिक एसिड को भी कम करने में सहायक हो सकता है। इसलिए, सेब खाना या एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा बना सकता है।

 

9/9

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.