scriptनसों को खून से लबालब भर देंगे ये 5 ड्राई फूट्स, इन्हें आज ही अपनी डाइट में करें शामिल | Patrika News
डाइट फिटनेस

नसों को खून से लबालब भर देंगे ये 5 ड्राई फूट्स, इन्हें आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

7 Photos
2 months ago
1/7

 

Dry fruits for blood :

खजूर, अखरोट, बादाम आदि जैसे ड्राई फ्रूट्स में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। इनका सेवन करने से रक्त में लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cell) बढ़ती हैं और खून की कमी को दूर किया जा सकता है। यह एक स्वास्थ्यप्रद आहार विकल्प है जो शरीर को पोषण प्रदान करता है और रक्त संचरण (Blood circulation) को सुधारता है।

 

2/7

Iron rich dry fruits : आयरन शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है जो स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसकी कमी से शरीर में एनीमिया (Anaemia) की समस्या हो सकती है। ड्राई फलों में जैसे खजूर, अखरोट, बादाम आदि में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इनके सेवन से खून में रेड ब्लड सेल्स (Red blood cell) बढ़ती हैं और खून की कमी (Anaemia) को दूर किया जा सकता है। हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन होता है जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। आयरन युक्त आहार (Iron rich diet) शरीर के लिए आवश्यक है, इसलिए इन ड्राई फलों (Dry fruits) को अपने भोजन में शामिल करना उत्तम होता है

3/7

अखरोट का सेवन
अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह नट्स में सबसे पौष्टिक माना जाता है और दिमाग को तेज करने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है। रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करने से शरीर को करीब 0.82 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता पूरी होती है।

4/7

बादाम का सेवन Consumption of almonds
बादाम खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है। रोजाना एक मुट्ठी भीगे हुए बादाम (Soaked almonds) का सेवन करने से शरीर को आयरन की आवश्यकता पूरी होती है और खून की कमी को ठीक किया जा सकता है।

5/7

अखरोट का सेवन Walnut consumption
अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह नट्स में सबसे पौष्टिक माना जाता है और दिमाग को तेज करने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है। रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करने से शरीर को करीब 0.82 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता पूरी होती है।

6/7

खूबानी Apricot
खूबानी में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन के, विटामिन ए और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से सूखी पौष्टिक खूबानी को खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा बढ़ती है और खून की कमी की समस्या भी दूर होती है।

7/7

किशमिश Raisin

किशमिश में काफी मात्रा में आयरन होता है। हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी होने पर इसका सेवन करना चाहिए। ब्‍लड बनाने के लिए विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स की जरुरत को भी किशमिश पूरा करता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.