scriptVitamins For Tiredness : पूरे दिन शरीर में रहती है थकान और कमजोरी, आपको इन 3 विटामिन की है तुरंत जरुरत | Patrika News
डाइट फिटनेस

Vitamins For Tiredness : पूरे दिन शरीर में रहती है थकान और कमजोरी, आपको इन 3 विटामिन की है तुरंत जरुरत

7 Photos
2 months ago
1/7

Vitamins For Tiredness : अगर आपको हर समय थकान-कमजोरी और भारीपन महसूस होता है, तो इसकी वजह विटामिन (Vitamin) की कमी हो सकती है। शारीरिक और मानसिक थकान के पीछे तीन तरह के विटामिनों की कमी (Deficiency of vitamins) हो सकती है, जिनमें विटामिन बी-12 (Vitamin b12) , डी और डी-3 शामिल हैं। ये विटामिन सभी तंत्रिकाओं और ऊतकों के सामान्य कार्यक्षमता के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए, सही आहार और पूर्ण विटामिन लेना अपनी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

 

2/7

यदि आपको हर समय थकान और कमजोरी (Fatigue and weakness) महसूस होती है, या नींद के बाद भी आप नींद बने रहते हैं, तो यह शरीर में कई तरह के विटामिन्स की कमी (Deficiency of vitamins) का संकेत हो सकता है। शारीरिक और मानसिक थकान बिना शारीरिक मेहनत के बाद भी सामान्य नहीं हैं। मानसिक थकान के कारण दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि विटामिन की कमी के कारण शारीरिक और मानसिक थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए कौन-कौन से तीन विटामिन्स लेने चाहिए।

3/7

 

थकान-कमजोरी दूर करने वाले विटामिन्स-Vitamin for fatigue

 

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी की कमी शरीर और दिमाग की कार्यक्षमता को कम कर सकती है। यह कमी शरीर में दर्द, थकान, और काम न करने की इच्छा में कमी का कारण बन सकती है। मूड में बदलाव, स्ट्रेस, और डिप्रेशन तक भी इस विटामिन की कमी (Deficiency of vitamins) के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, विटामिन डी की कमी से थकान और भारीपन महसूस हो सकता है, जो कि नींद पूरी होने के बाद भी बना रहता है। इसलिए, सही मात्रा में विटामिन डी लेना शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

 

4/7

 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल


संतरे का जूस, गाय का दूध और दही विटामिन डी ((Deficiency D) के बेहतरीन सोर्स हैं। इसके अलावा धूप विटामिन डी का नेचुरल सोर्स है। इसलिए सुबह-सुबह धूप सेंकने की आदत डाल लें।

 

5/7

 

विटामिन सी (Vitamin C)


विटामिन सी (Deficiency C) शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब इसकी कमी होती है, तो शरीर छोटे से रोगों से भी लड़ने में कमजोर हो जाता है। इसके कमी से वायरस, बैक्टीरिया, और अन्य रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, इम्युनिटी की कमी से थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है। इसका प्रभाव स्किन और बालों पर भी पड़ता है, जिससे वे रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं। इसलिए, सही मात्रा में विटामिन सी लेना शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है।
इन चीजों का करें सेवन
पपीता, मौसंबी, आंवला, नींबू, कीवी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, संतरा और आम में विटामिन सी भरपूर होता है।

 

6/7

 

विटामिन बी12 (Vitamin B12)


विटामिन बी12 हमारे शरीर के स्वस्थ फंक्शनिंग के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में मदद करता है, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यदि आप लगातार थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो शायद आपके शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी हो सकती है। इसकी कमी से नर्वस सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है, जिससे आप अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। विटामिन बी12 की सही मात्रा में लेना आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है।

 

इन चीजों का करें सेवन

विटामिन बी12 (Vitamin B12) की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में मछली, अंडा, साबुत अनाज और मीट शामिल कर सकते हैं।

7/7

इन मिनरल्स कमियों से भी होती है थकान और कमजोरी
शरीर के सही संचालन के लिए आवश्यक माइनरल्स में से कमी भी थकान और कमजोरी का कारण बन सकती है। आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, और जिंक की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी होती है, जिससे व्यक्ति थका हुआ और कमजोर महसूस करता है। इन माइनरल्स की सही मात्रा में लेना आवश्यक है ताकि शरीर के सार्वजनिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सके।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.