scriptकरौली-धौलपुर : लोकतंत्र को मजबूत कर पिया के घर गई नवविवाहिता…निभाई भागीदारी, लेकिन प्रदेशभर में सबसे कम वोटिंग यहीं | Lowest voting in Karauli-Dholpur Lok Sabha seat | Patrika News
धौलपुर

करौली-धौलपुर : लोकतंत्र को मजबूत कर पिया के घर गई नवविवाहिता…निभाई भागीदारी, लेकिन प्रदेशभर में सबसे कम वोटिंग यहीं

प्रदेश में प्रथम चरण में करौली-धौलपुर लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। हालांकि, मतदान प्रतिशत पिछले साल हुए विधानसभा के अपेक्षाकृत कम रहा।

धौलपुरApr 20, 2024 / 05:24 pm

Suman Saurabh

Lowest voting in Karauli-Dholpur Lok Sabha seat

शिवानी मतदान के बाद सेल्फी लेती हुई। Photo Credit : DmDholpur

धौलपुर। प्रदेश में प्रथम चरण में करौली-धौलपुर लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। हालांकि, मतदान प्रतिशत पिछले साल हुए विधानसभा के अपेक्षाकृत कम रहा। संसदीय सीट पर कुल मतदान 49.29 फीसदी रहा जो साल 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 5.89 फीसदी कम रहा। यानी पचास फीसदी भी मतदान नहीं हो पाया। जबकि साल 2019 में 55.18 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं, देर शाम तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार धौलपुर जिले में लगभग 53.05 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम दिखे। मतदान में बुजुर्ग तथा युवाओं ने भी उत्साह से भाग लिया। हालांकि, गर्मी और शादी समारोह का असर मतदान प्रतिशत पर साफ दिखा। दोपहर के समय कई मतदान केन्द्रों पर सन्नाटा दिखा। उधर, बाड़ी उपखण्ड के गुर्जरा कला मतदान केन्द्र संख्या 128 पर सड़क निर्माण की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान से दूरी बनाकर रखी। केन्द्र पर मात्र 8 वोट पड़े। वहीं, कम मतदान प्रतिशत ने सत्ताधारी दल भाजपा को चिंता में डाल दिया है।

इधर, मुख्य विपक्षी कांग्रेस भी हिसाब-किताब लगाने में जुटी दिखी। जिला प्रशासन की ओर से मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के प्रयास सुस्त साबित हुए। स्वीप गतिविधि और सतरंगी कार्यक्रम बेअसर दिखे। मतदान समाप्ति के बाद अब मतदाताओं को नतीजे के लिए डेढ़ माह तक इंतजार करना पड़ेगा। परिणाम 4 जून को आएंगे।

लोकतंत्र को मजबूत कर पिया के घर गई नवविवाहिता

लोकसभा चुनाव में मतदान वाले दिन शादी की सहालग होने के चलते घरों में कार्यक्रम चल रहे थे। लेकिन सुबह शुक्रवार को पिया के घर जाने से पहले मतदान किया। वैवाहिक बंधन में बंधने के बाद विदाई से पहले डोमपुरा में युवती ने लोकतंत्र के पर्व में आहुति देकर कर्तव्यों का निर्वाहन किया।

शिवानी पुत्री सुरेश चंद निवासी ग्राम डोमपुरा मड़ासिल सरमथुरा का 18 अप्रेल को शादी हुई थी। वैवाहिक बंधन की रस्में निभाने के बाद 19 को विदाई हुई। लेकिन शिवानी ने मतदान की इच्छा जताई तो वर पक्ष के लोगों के साथ बूथ क्रमांक 56 पर पहुंच कर मतदान कर लोकतंत्र में भागीदारी निभाई।

इसी प्रकार नए वोटर्स में खासा उत्साह दिखाई दियाए युवा वोटर्स मतदान करने के बाद प्रमाणपत्र के साथ सेल्फी लेकर खुशी का इजहार किया। मौसम में गर्मी के असर मतदान पर दिखाई दियाए पोलिंग बूथों पर छाया, पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण मतदाताओं को खासी परेशानी उठानी पड़ी।

Dholpur-Lok-Sabha-seat 2024

Home / Dholpur / करौली-धौलपुर : लोकतंत्र को मजबूत कर पिया के घर गई नवविवाहिता…निभाई भागीदारी, लेकिन प्रदेशभर में सबसे कम वोटिंग यहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो