scriptमहंगाई की मार: आलू के बढे दाम, अब इतने रुपए किलो पहुंची कीमत | Impact of inflation: Potato prices increased, now the price has reached this much rupees per kg | Patrika News
धौलपुर

महंगाई की मार: आलू के बढे दाम, अब इतने रुपए किलो पहुंची कीमत

शहर में इस वक्त आलू की कीमत 120 से 140 रुपए प्रति 5 किलो है। जबकि कुछ दिन पहले यह भाव 40 से 50 रुपए पसेरी थे। वहीं फुटकर की बात करें तो एक किलो आलू की कीमत 20 से 30 रुपए प्रति किलो के भाव पर मण्डी में मिल रहा है।

धौलपुरApr 22, 2024 / 01:17 pm

Akshita Deora

महंगाई है कि कम होने का नाम नहीं ले रही। एक चीज के दाम कम होते हैं तो दूसरे के बढ़ जाते हैं। अभी लहसुन और प्याज के दाम कम हुए तो अब सब्जियों का राजा आलू उबाल मार रहा है। जिस कारण लोगों की किचन का स्वाद बिगड़ रहा है। क्योंकि आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना खाने की कल्पना शायद ही कर सकें। आलू का इस्तेमाल हर सब्जी के साथ किया जाता है। लेकिन इस वक्त आलू के भाव आसमान छू रहे हैं।
दो माह पहले जहां आलू 7 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा था वहीं आलू अब 20 से 30 रुपए किलो के भाव मिल रहा है। शहर में इन दिनों शादियों का दौर चल रहा है। अप्रेल माह के बचे दिनों में सहालग भी अच्छा है। जिस कारण आलू की मांग भी बढ़ी है। सब्जियों का राजा कहा जाने वाले आलू के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं।
शहर में इस वक्त आलू की कीमत 120 से 140 रुपए प्रति 5 किलो है। जबकि कुछ दिन पहले यह भाव 40 से 50 रुपए पसेरी थे। वहीं फुटकर की बात करें तो एक किलो आलू की कीमत 20 से 30 रुपए प्रति किलो के भाव पर मण्डी में मिल रहा है। जबकि फरवरी में ये ही आलू 8 से 10 रुपए प्रतिकिलो भाव से मण्डी में मिल रहा था। आलू के भावों में यकायक आई तेजी से आम उपभोक्ताओं के होश उड़ा दिए हैं। आलू के भावों में आई तेजी की वजह कम पैदावार और व्यापारियों के स्टॉरेज करना मुख्य कारण है। आलू व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में आलू के दामों में और बढ़ोत्तरी हो सकती है। मतलब सब्जियों का राजा आलू आपकी जेब को और ढीली कर सकता है।

पैदावार और स्टोरेज मुख्य कारण

सब्जी विक्रेता रामकिशोर ने बताया कि इस बार आलू की पैदावार कम हुई है। जिसका मुख्य कारण आलू की फसल में लागत होना है। वहीं बड़े आलू विके्रताओं की ओर से इसका स्टॉरेज भी किया जा रहा है। फिलहाल धौलपुर-आगरा क्षेत्र का ही आलू इन दिनों मण्डियों में में आ रहा है।
यह भी पढ़ें : यहां घोड़ी पर बैठकर मुंह दिखाई के लिए ससुराल पहुंचती है दुल्हन, दूल्हा गोद में उठाकर लेता है फेरे

आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे दाम

सब्जी विक्रेता देवी सिंह बताते हैं कि इन दिनों शादियों का मौसम है और सहालग भी अच्छा है। आलू का इस्तेमाल हर प्रकार से किया जाता है। इस कारण दाम बढ़ रहे हैं। वहीं स्टोरों में भी आलू का भण्डारण किया जा रहा है। लगता है आने वाले दिनों में आलू के दाम और बढ़ेंगे। बाहर से अभी नया आलू आ नहीं रहा।

अन्य सब्जियों के भी दाम बढ़े

गर्मी और सहालग के कारण आलू के साथ अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ रहे हैं। जहां टमाटर 30 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा था वह अब 40 रुपए प्रतिकलो पहुंच गया है। इसी तरह लौकी 25 रुपए, बैगन 30 रुपए, बंद गोभी 30, फूल गोभी 80, भिंड़ी 40, चुकंदर 40, प्याज 25 रुपए प्रति किलो भाव बना हुआ है। गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ सब्जी के भी दाम बढ़ने की संभावना है।

Home / Dholpur / महंगाई की मार: आलू के बढे दाम, अब इतने रुपए किलो पहुंची कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो