scriptहोली पर पकवानों ने बिगाड़ी सेहत, उल्टी-डायरिया के बढ़े मरीज | Food spoils health on Holi, cases of vomiting and diarrhea increase | Patrika News
धौलपुर

होली पर पकवानों ने बिगाड़ी सेहत, उल्टी-डायरिया के बढ़े मरीज

– चिकित्सकों को दिखाकर लिया उपचार

धौलपुरMar 28, 2024 / 07:28 pm

Naresh

Food spoils health on Holi, cases of vomiting and diarrhea increase

होली पर पकवानों ने बिगाड़ी सेहत, उल्टी-डायरिया के बढ़े मरीज

धौलपुर. होली का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाने के बाद अब लोगों का स्वास्थ्य बिगडऩे लगा है। त्योहार के बाद अस्पताल में पेट दर्द, उल्टी और डायरिया के रोगियों की संख्या में अचानक वृद्धि हो गई है। जिला अस्पताल के साथ निजी अस्पतालों में भी इन समस्याओं के मरीजों की भीड़ उपचार के लिए पहुंची। वहीं चिकित्सकों ने उपचार के साथ-साथ खानपान पर विशेष ध्यान रखने की अपील की गई।
होली पर्व पर जहां लोगों ने जमकर पानी और रंगों की होली खेली तो वहीं विभिन्न प्रकार के पकवान का आनंद भी लिया। इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ा। होली पर पानी में भीगने के कारण लोग सर्दी, जुकाम और बुखार की चपेट में आए। इसके अलावा कई बच्चे, युवा और बुजुर्ग पेट दर्द और दस्त की समस्या से ग्रसित रहे हैं। बुधवार को जिला अस्पताल के पंजीकरण काउंटर पर सुबह 9 बजे से ही लाइन लगनी शुरू हो गई थी। जो दोपहर एक बजे तक बनी रही। वहीं मौसम का मिजाज बदलने और होली पर बने पकवानों का सेवन लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है। ओपीडी में 1589 ने पंजीकरण कराया। जिसमें से 210 मरीज भर्ती है। इन मरीजों में 345 डायरिया, पेट दर्द, सांस की दिक्कत से पीडि़त पाए गए। इधर रंगों के खेलने से हुई एलर्जी के भी अस्पताल में मरीज पहुंचे। शरीर में दर्द, सर्दी-खांसी, जुकाम आदि के मरीजों की बढ़ती संख्या देखी गई। चिकित्सकों ने उपचार के साथ-साथ खानपान में बेहद सावधानी बरतने की अपील की गई।
यह भी ध्यान रखे-

शुद्ध और उबालकर ही पानी पिएं, ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम खाने से बचें। संतुलित आहार का सेवन करें, स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें, मच्छरदानी का प्रयोग करें, बाजार में खुले और कटे हुए फलों का सेवन न करें। तीखा, तला-भुना खाने से परहेज करें। जरा भी दिक्कत होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाकर उपचार ले।
असंतुलित खान पान से पेट दर्द और डायरिया की समस्या आ जाती है। होली पर खान-पान की समस्या के मरीजों की संख्या पहले से कुछ ज्यादा हुई है। इसमें डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य को प्रति सजग रहने की जरूरत है।
– डॉ. दीपक जिंदल, सीनियर फिजीशियन जिला अस्पताल धौलपुर

Home / Dholpur / होली पर पकवानों ने बिगाड़ी सेहत, उल्टी-डायरिया के बढ़े मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो