Ganesh Chaturthi 2019: इस बार मात्र दो घंटे का शुभ मुहूर्त, जानें कब है गणेश चतुर्थी

By: Devendra Kashyap

Updated On:
25 Aug 2019, 11:28:22 AM IST

  • Ganesh Chaturthi 2019: भादो ( Bhado ) माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाया जाता है।

Ganesh Chaturthi 2019: भादो ( Bhado ) माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। मान्यता है कि इसी दिन भगवान गणेश ( Lord Ganesha ) का जन्म हुआ था। धर्मशास्त्र के अनुसार, भगवान गणेश का जन्म भादो माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को सोमवार के दिन मध्याहन काल में स्वाति नक्षत्र और सिंह लग्न में हुआ था। यही कारण है कि भगवान गणेश की पूजा मध्याहन काल में की जाती है। इस समय को बहुत ही बेहद माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2019: जानें कब है गणेश चतुर्थी

Ganesh Chaturthi 2019 Date

इस बार गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को है। सबसे बड़ी बात ये है कि उस दिन सोमवार पड़ रहा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सोमवार भगवान शिव ( Lord Shiva ) का दिन है और इस दिन हमलोग शिवपुत्र गणेश का जन्मोतस्व मनाएंगे।

Ganesh Chaturthi Shubh Muhurat

जैसा कि आप जान गए कि 2 सितंबर 2019 को गणेश चतुर्थी है और इस दिन शिवपुत्र गणेश का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। आइये अब जानते हैं पूजन के लिए शुभ मुहूर्त। इस पूजन के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 11.05 बजे से 1.37 बजे तक है। अर्थात इस दिन पूजन के शुभ मुहूर्त 2 घंटे 32 मिनट है।

Importance Of Ganesh Chaturthi

धर्मशास्त्र के अनुसार भगवान गणेश विद्या-बुद्धि का प्रदाता और विघ्न विनाशक और मंगलकारी हैं। वैसे तो हर माह के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। लेकिन भादो माह का गणेश चतुर्थी व्रत सबसे उत्तम माना जाता है। यह पर्व गणेशोत्सव के तौर पर भी मनाया जाता है। अनंत चतुर्दशी के दिन यह पर्व समाप्त हो जाता है। अर्थात इस दिन गणेश प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जाता है।

Updated On:
25 Aug 2019, 11:28:22 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।