script20 लाख रुपए की लागत से बन रहा है योग हाल | Yoga is being built at a cost of 20 lakh rupees | Patrika News
धार

20 लाख रुपए की लागत से बन रहा है योग हाल

शहर के जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय मगजपुरा में विगत १ सालों से योग की निशुल्क क्लासेस लगाई जा रही है।

धारJun 05, 2020 / 09:28 am

sarvagya purohit

20 लाख रुपए की लागत से बन रहा है योग हाल

20 लाख रुपए की लागत से बन रहा है योग हाल

20 लाख रुपए की लागत से बन रहा है योग हाल
-आयुष चिकित्सालय में योग के लिए किया जा रहा है निर्माण, हाल में लगाए जाएंगे पोस्टर, पोस्टर से मिलेगी किस योग को करने से किस बीमारी से मिलेगा छुटकारा की जानकारी
पत्रिका एक्सक्लूसिव
सर्वज्ञ पुरोहित
धार.
शहर के जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय मगजपुरा में विगत १ सालों से योग की निशुल्क क्लासेस लगाई जा रही है। यहां पर प्रतिदिन २५ से अधिक शासकीय कर्मचारी, अधिकारी के साथ लोग भी आ रहे है। जगह कम होने के चलते चिकित्सालय ने एक योग हाल बनाने का निर्णय लिया। यह हाल करीब २० लाख रुपए की लागत से बनाया जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार चिकित्सालय में आरएमओ डॉ रमेशचंद्र मुवेल ने स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से योग क्लासेस शुरू की थी। करीब एक साल हुआ थी कि लोगों की रूचि योग के प्रति बढऩे लगी। यहां पर योग की क्लासेस निशुल्क संचालित की जा रही है। इसे देखते हुए जगह कम होने के चलते आयुष विभाग ने एक हाल निर्माण की सोची थी और उसे इंजीनियर द्वारा तैयार भी किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते अभी जिला आयुष मगजपुरा में योग कक्षाएं संचालित नहीं हो रही है। बताया जा रहा है कि हाल का निर्माण पूरा होने के बाद यहां पर योग क्लासेस आगामी ८ से ९ माह में फिर से शुरू कर दी जाएगी ताकि लोग एक बार फिर से योग कर सकें।
पोस्टर से मिली जानकारी
हाल में तमात तरह के योग क्रियाओं को पोस्टर भी लगाए जाएंगे। इसमें हार्ट पेसेंट, बीपी, शुगर, लकवा सहित अन्य बीमारियों के लिए कौन-कौनसा योग किया जाता है उसकी जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ ही एक ट्रेनर भी रहेगा। यहां पर आरएमओ डॉ रमेशचंद्र मुवेल के अलावा वह भी लोगों को योग के बारे में जानकारी देगा और करवायागा भी। इस हाल के बनने से अन्य लोग भी यहां पर आकर योग कर सकेंगे।
एक साल से संचालित हो रही
आयुष मगजपुरा में एक साल पूर्व ही योग की निशुल्क क्लासेस शुरू की गई थी। इसके चलते जगह कम होने के कारण एक बड़ा हाल निर्माण किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग यहां पर आकर योग सीख सकें और कर सकें। अभी कोरोना संक्रमण के चलते अभी क्लासेस बंद कर दी गई है। जल्द ही हाल निर्माण के साथ योग क्लासेस का संचालन किया जाएगा।
-डॉ रमेशचंद्र मुवेल, आरएमओ, आयुष, मगजपुरा

Hindi News/ Dhar / 20 लाख रुपए की लागत से बन रहा है योग हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो