scriptफिर ठंडी पड़ी स्कूली वाहनों की जांच | school vehicles chequing | Patrika News
धार

फिर ठंडी पड़ी स्कूली वाहनों की जांच

मुहिम : फिर उडऩे लगी नियमों की धज्जियां, ऑटो, टेम्पों में क्षमता से अधिक बच्चे

धारFeb 18, 2019 / 12:37 am

amit mandloi

auto Riksha

file photo

धार. बड़ी दुर्घटना के बाद स्कूली वाहनों पर लगी लगाम अब धीमी पडऩे लगी है। हालांकि उस दरमियान सडक़ सुरक्षा सप्ताह भी जारी था, जिसके चलते परिवहन विभाग के साथ यातायात पुलिस का भी तालमेल रहा, लेकिन सख्ती ढील से फिर से ऑटो, टेम्पो और स्कूलों में चलने वाली वैन में क्षमता से अधिक बच्चों को स्कूल लाना-ले जाना शुरू हो गया है।
इधर स्कूलों से चलने वाली बसों की भी पूरी छानबीन नहीं होने से इनमें भी खतरे का अंदेशा है। सूत्रों की मानें तो कई स्कूली बसों में स्पीड गवर्नर नहीं है ंया वे खराब हो चुके हैं। इधर, जरूरी होने के बावजूद अधिकांश स्कूलों की बसों में ना तो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और ना ही इनमें बच्चों का खयाल रखने के लिए शिक्षक या जिम्मेदार सहायक मौजूद रहते हैं। नियमानुसार प्रत्येक स्कूल के पास छात्रों और छात्राओं के लिए अलग-अलग बसें या वाहन होना चाहिए, लेकिन इस नियम को भी स्कूल संचालकों ने अनदेखा कर दिया है।
जिले भर में स्कूली बसों पर नजर रखने के लिए ना केवल परिवहन या यातायात पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी गई थी, बल्कि स्थानीय पुलिस भी इसके लिए बराबर की जिम्मेदार है। बावजूद इसके अपराध नियंत्रण में व्यस्त पुलिस अधिकारी और जवान स्कूली बसों को भुला चुके हैं।
कार्रवाई जारी है
स्कूली वाहनों पर हमारी कार्रवाई जारी है। बीच में कुछ अन्य कार्यों में व्यस्तता और रविवारीय अवकाश के कारण दो, तीन दिन स्कूली वाहनों की जांच नही हो सकी हो, लेकिन इस कड़ी को टूटने नहीं देंगे।
पुरूषोत्तम विश्नोई, यातायात थाना प्रभारी

Home / Dhar / फिर ठंडी पड़ी स्कूली वाहनों की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो