scriptनिसरपुर में डूब आने के 10 माह बाद भी मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित | Residents deprived of basic amenities even 10 months after sinking in | Patrika News
धार

निसरपुर में डूब आने के 10 माह बाद भी मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित

सरदार सरोवर बांध की जद में निसरपुर सहित आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में डूब आने के 10 माह बाद भी रहवासी सुविधाओं को लेकर परेशानियां उठा रहे हैं।

धारJun 05, 2020 / 10:04 am

sarvagya purohit

निसरपुर में डूब आने के 10 माह बाद भी मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित

निसरपुर में डूब आने के 10 माह बाद भी मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित

निसरपुर में डूब आने के 10 माह बाद भी मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित
– नाली निर्माण नहीं होने से घरों के आसपास ही जमा हो रहा गंदा पानी, रहवासियों को सताने लगी संक्रमित होने की चिंता
पत्रिका पड़ताल
विशाल गुप्ता
निसरपुर.
सरदार सरोवर बांध की जद में निसरपुर सहित आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में डूब आने के 10 माह बाद भी रहवासी सुविधाओं को लेकर परेशानियां उठा रहे हैं। लेकिन एनवीडीए के जिम्मेदार अधिकारियों का ध्यान नहीं होने से निर्माण एजेंसियों द्वारा गुणवत्ता विहीन निर्माण का कार्य दिखने लगा है। निसरपुर पुनर्वास स्थल में एनवीडीए विभाग द्वारा नाली निर्माण का कार्य निर्माण एजेंसी को चार भाग एए बीएसीएडी में बाटा हुआ, जिसका कार्य दो निर्माण एजेंसियों माध्यम से करोड़ों रुपए के नाली निर्माण कार्य गुणवत्ताविहीन व अधूरा कार्य किया गया हैं। इसमें भाग सी और डी में कई जगह तो ऐसी है जहां आज तक नाली का निर्माण ही नहीं हो पाया है। नाली निर्माण नहीं होने के कारण घरों का गंदा पानी वहीं आसपास जमा हो रहा है। इसके कारण लोगों में बीमारी फैलने का डर बना हुआ है। वहीं नाली निर्माण कार्य के लगभग 1 वर्ष भी नहीं हुआ और नालिया क्षतिग्रस्त होंना व पानी निकासी का सही मापदंड नही होने के कारण रहवासियों के घरों का गंदा पानी वही जमा हो रहा है।
जमकर हुआ भ्रष्टाचार
इस तरह गुणवत्ता विहीनकार्यो देखते हुए निर्माण एजेंसियों द्वारा निसरपुर पुनर्वास स्थल सहित आसपास पुनर्वास क्षेत्रों में नाली निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। इसकी निष्पक्ष रूप से अगर जांच हो तो सब हकीकत सामने आ जाएगी। हालांकि अभी जहां पर कार्य चल रहा है, उसकी भी गुणवत्ता पर लोग सवाल उठा रहे है। कुछ माह पहले हुए नाली निर्माण आज क्षतिग्रस्त हुए दिखाई दे रहे हैं और कुछ क्षेत्रों में तो अभी नाली निर्माण कार्य प्रारंभ भी नहीं हो पाया है। अर्ध चंद्रेश्वर महादेव मंदिर के समीप श्री हनुमान जी मंदिर प्रांगण में नाली निर्माण न होने के कारण मंदिर का सारा पानी पास में ही जमा हो रहा है।
आवेदन दे चुके है
इसी प्रकार पुनर्वास चौकडी पुराने निसरपुर मार्ग पर रहवासी डॉ सलीम पठान ने बताया कि पुनर्वास में निवास करते हुए 10 माह से ज्यादा हो गए हैं एनवीडीए के जिम्मेदार अधिकारियों को कई बार नाली निर्माण के लिए आवेदन दे चुके हैं। आज तक नाली निर्माण ना होने के कारण घर के पास में ही गंदा पानी जमा हो रहा है, जिसके कारण गंदगी फैलने से संक्रमित होने का भय बना हुआ है। अगर समय रहते जिम्मेदार अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले दिनों में पुनर्वास क्षेत्र में निवासियों को आंदोलन की ओर रुख करना पड़ेगा।

Hindi News/ Dhar / निसरपुर में डूब आने के 10 माह बाद भी मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो