scriptजिला अस्पताल, हर तीस मीटर पर रखो डस्टबीन तभी सफाई रहेगी | Keep the dustbin at the district hospital every thirty meters, then th | Patrika News
धार

जिला अस्पताल, हर तीस मीटर पर रखो डस्टबीन तभी सफाई रहेगी

जिला पंचायत सीईओ व एसडीएम ने किया निरीक्षण

धारJul 23, 2019 / 11:23 am

atul porwal

Dhar

Dhar

धार.
जिला अस्पताल सुधार के लिए कलेक्टर के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारियों का दौरा जारी है। सोमवार को जिला पंचायत सीईओ संतोष वर्मा तथा धार एसडीएम वीरेंद्र कटारे ने निरीक्षण किया। उन्हें अस्पताल परिसर में थोड़ी सफाई नजर आई को संतुष्ट दिखे, लेकिन कुछ स्थानों पर पसरे कचरे को देखकर सिविल सर्जन से कहा कि पूरे परिसर में हर तीस मीटर पर डस्टबीन रखें, जिससे चौकस सफाई रह सकेगी। इसके अलावा पार्किंग व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए गार्ड्स को फटकारा। इधर अस्पताल के मेन गेट पर पसरे अतिक्रमण कर्ताओं को भी जोरादार फटकार लगाई।
कल दिखा तो गुमटी भी नहीं मिलेगी
मेन गेट के छोटे दरवाजे को बंद करते हुए पसरे अतिक्रमणकारी चाय वाले को पिछले दौरे में भी सीईओ ने फटकारा था। जबकि नहीं हटने पर सोमवार को भी फटकार लगी। एसडीएम कटारे ने चाय वाले से पूछा कि कब हटेगा तो उसने दूध दिखाते हुए खत्म होने तक का समय मांगा। कटारे ने कहा कि आज का दिन आखरी। कल दिखे तो गुमटी भी नहीं मिलेगी।
दो रोटी मेकर भेंट किए
जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए खाना बनाने की व्यवस्था है, जो मरीजों को नि:शुल्क वितरित किया ताजा है। पिछले दौरे के दौरान खाना बनाने वाली बाईयों ने रोटी बनाने में समय लगने की बात कही थी। सोमवार को दौरे पर आए जिला पंचायत सीईओ ने अपनी ओर से रसोई बनाने वाली बाईयों को दो इलेक्ट्रिक रोटी मेकर भेंट किए। इनके कारण अब ना तो रोटी बेलने की जरूरत पड़ेगी और ना ही इन्हें तवे पर सेंकने की आवश्यकता होगी।रोटी मेकर पर ही बेलने और सेकने का काम हो सकेगा, जिससे समय की बचत होगी।
सी-आर्म मशीन का क्या हुआ
निरीक्षण के बाद सिविल सर्जन के कक्ष में बैठकर सीईओ ने सिविल सर्जन डॉ. एमके बौरासी से पूछा कि सी-आर्म मशीन का क्या हुआ। जिस पर डॉ. बौरासी ने जवाब दिया कि मशीन शनिवार को सुधर चुकी है और जब इस पर ऑपरेशन हो सकेंगे। हालांकि पुरानी होने के कारण यह मशीन कितने दिन काम कर सकेगी इस पर संशय की स्थिति है।
बेरिकेट्स लगा देंगे तो तुम्हारी क्या जरूरत
इधर पार्किंग इंतजाम ठीक करने के निर्देश के बावजूद सोमवार को पूरे परिसर में गाडिय़ां पसरी नजर आई। इस पर सीईओ वर्मा ने गार्ड्स को लताड़ा तो वे कहने लगे कि लोग सुनते ही नहीं हैं। बेरिकेट्स लग जाएंगे तो पार्किंग की व्यवस्था सुधर जाएगी। इस पर सीईओ ने कहा कि बेरिकेट्स लगा दिए तो गाडिय़ां आ ही नहीं सकेंगी फिर तुम्हारी क्या जरूरत। उनका कहना था कि शिकायत आपकी नहीं बल्कि वाहन चालकों की आना चाहिए कि गार्ड्स ने पार्किंग के दौरान बदतमीजी की। इधर एसडीएम ने कहा कि मना करने के बाद भी कोई गाड़ी खड़ी कर जाए जो हवा निकाल दो। हाथ में डंडा नहीं होने पर भी अधिकारी ने गार्ड्स को लताड़ा।
नए स्थान पर पार्किंग शुरू करें, रास्ता हम बनवा देंगे
चर्चा के दौरान नए स्थान पर पार्किंग नहीं होने का कारण पूछा तो रास्ता नहीं होने की बात सामने आई। इस पर सीईओ व एसडीएम ने कहा कि कल से आप लोग नए स्थान पर पार्किंग शुरू करवाएं, रास्ता हम बनवा देंगे। गौरतलब है कि स्टाफ क्वार्ट्र्स के सामने पंचकर्म औषधी खाने के पास खुले मैदान पर पार्किंग का स्थान तय किया जा चुका है। लेकिन अस्पताल के मेन गेट के अलावा वहां तक पहुंचने का कोई और रास्ता नहीं है। अब नए पार्किंग स्थल पर जाने के लिए इसके पास लगी दीवार में दरवाजा बनाना तय हुआ, जिसका काम एक-दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा।
पत्रिका खबर का असर
पहले के दौरे में जिला पंचायत सीईओ ने स्टोर रूम को खाली करवाकर वहां वार्ड बनाने के निर्देश दिए थे। हालांकि यह भवन जर्जर साबित किया जा चुका है और पुराने पार्किंग क्षेत्र को बढ़ाकर मेनगेट तक नई ओपीडी बनाने से खाली होने वाले ट्रामा सेंटर में वार्ड बनाने की बात पर सीईओ ने हामी भर दी। सीईओ का कहना था कि नई ओपीडी सीएसआर मद से बनवाई जा सकती हे और बाह्य मरीजों का काम बाहर ही हो जाएगा तो ट्रामा सेंटर गंदगी से बच जाएगा। गौरतलब है कि नई ओपीडी और ट्रामा सेंटर में वार्ड बनाने को लेकर पत्रिका ने सोमवार को ही समाचार प्रकाशित किया है। इसी प्रकार ट्रमा सेंटर से चिपके एक बड़े पेड़ को लेकर भी पत्रिका ने समाचार प्रकाशित किया था, जिसे देखते हुए सीईओ ने इसे जल्द हटवाने का आश्वासन दिया।
शराबखोरी को रोकने के लिए सीएसपी को निर्देश
जिला अस्पताल परिसर में स्टाफ क्वार्ट्र्स के सामने खुले मैदान में रोज रात शराबखोरियों की महफिल जम जाती है। इसकी शिकायत पर एसडीएम कटारे ने तत्काल सीएसपी को फोन कर शराबखोरियों पर कार्रवाई का निर्देश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो