scriptकलेक्टर ने इंतजाम कर दिया तो बन जाएगी नई ओपीडी | Collector will arrange for new OPD | Patrika News

कलेक्टर ने इंतजाम कर दिया तो बन जाएगी नई ओपीडी

locationधारPublished: Jul 22, 2019 11:32:03 am

Submitted by:

atul porwal

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन पार्किंग शेड को मेन गेट तक फैलाकर ओपीडी बनाने का बना रहे प्लान, कलेक्टर के सामने करेंगे प्रस्तुत, ट्रमा सेंटर खाली होने पर बन सकेंगे और भी कई वार्ड

Dhar

Dhar

धार.
वार्ड के लिए कम पड़ रही जगह को सुलझाने के लिए अब नई ओपीडी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसकी हिम्मत भी तब जागी जब कलेक्टर ने जिला अस्पताल का दौरा कर निजी कंपनियों की सीएसआर मद से अस्पताल उद्धार की बात कह दी। यदि कलेक्टर ने इंतजाम कर दिया तो पार्किंग शेड को मेन गेट तक फैलाकर नई ओपीडी बनाई जाएगी, जिससे ट्रामा सेंटर में लगह खाली हो जाएगी। इससे ट्रामा सेंटर में कुछ नए वार्ड बन सकेंगे, जिससे मरीजों को फर्श पर गद्दा डालकर जमीन पर उपचार लेने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा।
दरअसल ट्रामा सेंटर में बाह्य रोगियों के लिए ओपीडी संचालित होने से कई कमरे आरक्षित हो गए। यहां महिलाओं का प्रसव वार्ड भी है, जिसके लिए आने वाली महिा मरीजों व प्रसव की संख्या ज्यादा है। इससे जगह की कमी महसूस होती है। यदि नई ओपीडी बन गई तो प्रसव वार्ड के लिए और स्थान मिल सकेगा और प्रसव के लिए आने वाले महिला मरीजों के लिए ज्यादा जगह मिल सकेगी। सिविल सर्जन डॉ. एमके बौरासी का कहना है कि पार्किंग चिकित्सक व स्टॉफ रसिडेंट स्थान की खाली पड़ी जगह शिफ्ट की जा सकती है। जिससे पार्किंग शेड को फैलाकर मेनगेट तक नई ओपीडी बनाई जा सकेगी। यहां करीब 8 कमरे बन जाएंगे, जो हर आने जाने वाले मरीजों के लिए सुविधाजनक भी रहेंगे।
डॉक्टरों पर भी रह सकेगी नजर
अस्पताल में प्रवेश पर ही ओपीडी होने व इसके कमरों पर डॉक्टरों के नाम चस्पा होने से उनमें भी पूरे समय मौजूद रहने की मजबूरी बन जाएगी। फिलहाल कौन डॉक्टर कितनी बजे आ रहा है और कितनी बचे जा रहा है इस पर पूरा ध्यान नहीं रह पा रहा है। वहीं कमरे के बाहर ही डॉक्टर का नाम चस्पा होने से उसके ओपीडी समय में वहां मौजूद रहने की मजबूरी भी हो जाएगी। नहीं मिलने पर डॉक्टर की जानकारी निकाली जा सकेगी और बगैर सूचना या जरूरी काम के बगैर गायब रहने पर उसके खिलाफ शिकायत भी की जा सकेगी।
क्या कहते हैं सीएस
नई ओपीडी का प्रस्ताव बनाकर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन(सीएस) कलेक्टर को कहना चाहते हैं कि कायाकल्प के तहत जिला अस्पताल का सुधारात्मक काम किया जा रहा है।इसके तहत नई ओपीडी का निर्माण भी किया जा सकता है। हालांकि प्रस्ताव अभी कलेक्टर को सौंपना बाकि है, लेकिन इन्हें उम्मीद है कि कलेक्टर को प्रस्ताव अच्छा लगेगा और वे नई ओपीडी के लिए इंतजाम कर देंगे।
स्टोर को वार्ड बनाना ठीक नहीं रहेगा
प्रस्ताव में सीएस यह भी बताना चाहते हैं कि पुराने मेटरनिटी वार्ड जहां वर्तमान में अस्पताल का स्टोर है के रिनोवेशन पर रकम खर्च करना उचित नहीं होगा। सीएस डॉ. बौरासी का कहना है कि पूर्व में संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल से आए डॉ. कोठारी स्टोर भवन को देखकर इसे अनुपयोगी बताकर तोडऩे के निर्देश दे गए थे। ऐसी जगह वार्ड बनाया जाना मरीजों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होगा।
नई ओपीडी के लिए देंगे प्रस्ताव
हमारी योजना है कि स्टोर भवन जो कभी मेटरनिटी वार्ड हुआ करता था खस्ता हो चुका है। एक निरीक्षण के दौरान इसे तोडऩे के निर्देश भी दिए जा चके हैं। यदि नई ओपीडी बन जाए तो ट्रामा सेंटर में खाली हुए कमरों पर प्रसव वार्ड बढ़ाया जा सकेगा। इस तरह का प्रस्ताव बनाकर कलेक्टर को सौपेंगे, जहां से मजूरी के बाद काम शुरू हो सकता है।
-डॉ. एमके बौरासी, सिविल सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो