scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे के 31वां दिन, शिलालेखों पर लिखी लिपि की हुई जांच, जाने क्या सामने आया | Bhojshala survey 31st day script written on inscriptions was examin know what came out today | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे के 31वां दिन, शिलालेखों पर लिखी लिपि की हुई जांच, जाने क्या सामने आया

आज टीम ने भोजशाला के खंभों, दीवारों पर लिखी लिखावट, शिलालेख की लिखावट की कार्बन डेटिंग की। वहीं, पीछे की ओर आज भी डीगिंग जारी रहा।

धारApr 25, 2024 / 11:57 am

Faiz

dhar bhojshala
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित ऐतिहासिक भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद मामले में आज 31वें दिन सर्वे कार्य किया गया। ASI की 26 सदस्यीय टीम 27 मजदूरों के साथ सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची और 5 बजे सर्वे पूरी कर बाहर निकली। आज टीम ने भोजशाला के खंभों, दीवारों पर लिखी लिखावट, शिलालेख की लिखावट की कार्बन डेटिंग की। वहीं पीछे की ओर आज भी डीगिंग जारी रहा।
हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि आज कार्बन डेटिंग वाली टीम जुड़ी थी। कमाल मौला ने बताया था कि शिलालेख अंदर हैं, उनकी भी कार्बन डेटिंग की गई है। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि आज मॉन्यूमेंट में अंदर और बाहर की तरफ डीगिंग की गई। अधिकतर काम अंदर की ओर किया गया है।
यह भी पढ़ें- सिंधिया परिवार का अलग अंदाज : चूल्हे पर रोटी बनाती दिखीं ‘महारानी’, ‘राजकुमार’ ने आदिवासी के घर जमीन पर बैठकर किया भोजन

प्वाइंटआउट की गई ये जानकारी

शिलालेख की क्लीनिंग, वाशिंग चालू कर दिया गया। बता दें कि कल भोजशाला के अंदर बाहर शिलालेखों पर लिखी लिपियां को प्वाइंट आउट किया गया था। नई टीम के द्वारा एवं भोजशाला परिसर में दरगाह परिसर में लगे शिलालेखों का भी अवलोकन किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो