scriptBhojshala ASI Survey: भोजशाला में आज होगी नमाज, की गई तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था, मोबाइल रहेगा बैन | Bhojshala ASI Survey: Namaz will be held in Bhojshala today, tight security arrangements made | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला में आज होगी नमाज, की गई तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था, मोबाइल रहेगा बैन

ऐसी स्थिति में एएसआई की टीम शुक्रवार को मांडू स्थित संग्रहालय में रखे भोजशाला से निकले प्राचीन अवशेष और मूर्तियां का अध्ययन करने के लिए पहुंच सकती है….

धारApr 05, 2024 / 01:15 pm

Ashtha Awasthi

dhar_bhojshala_vivad.jpg

Bhojshala ASI Survey: संरक्षित इमारत भोजशाला में एएसआइ सर्वे कर रही है। बताया जा रहा है कि भोजशाला के भीतर खुदाई का दायरा बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल तीन स्थानों पर टीम मिट्टी हटाकर तथ्यों का पता लगाने में जुटी है। इसके अलावा नपती कर कुछ अन्य स्थानों को भी चिह्नित किया है। संभावना है कि 13-14 स्थान ऐसे है, जहां पर ट्रेंच बनाकर एएसआइ खुदाई कर सकती है। भोजशाला में गुरुवार को 14वें दिन का सर्वे पूरा हुआ।

 

सर्वे में संस्था हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की अध्यक्ष व याचिककर्ता रंजना अग्रिहोत्री भी शामिल हुईं। सर्वे में शामिल होने के बाद याचिकाकर्ता ने एएसआई की टीम से न्यायालयीन आदेशों को लेकर जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कहा, न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम खुदाई कर रही है। टीम ने 13 से 14 ट्रेंच के लिए स्थान चिह्नित किए हैं। इसमें तीन ट्रेंच पर खुदाई का कार्य जारी है। चिह्नित स्थानों पर भी खुदाई होगी।

 

भोजशाला में शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष नमाज पढ़ता है। ऐसे में सर्वे कुछ वक्त के लिए बंद रहेगा। बताया जा रहा है कि ऐसी स्थिति में एएसआई की टीम शुक्रवार को मांडू स्थित संग्रहालय में रखे भोजशाला से निकले प्राचीन अवशेष और मूर्तियां का अध्ययन करने के लिए पहुंच सकती है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। संभावना है कि टीम मांडू जा सकती है।

 

याचिकाकर्ता रंजना अग्रिहोत्री सर्वे के दोरान न्यायालय के आदेश की प्रति लेकर पहुंची। हालांकि आदेश की प्रति भोजशाला में ले जाने को लेकर पुलिस ने गेट पर आपत्ति भी ली, लेकिन कुछ देर की बातचीत के बाद पुलिस ने आदेश की कॉपी को अंदर ले जाने दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो