scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला ASI सर्वे का 40वां दिन, गर्भगृह के पीछे चली खुदाई, सामने आई ये चीजें | Bhojshala ASI Survey 40th day leveling and excavation work done in western area | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला ASI सर्वे का 40वां दिन, गर्भगृह के पीछे चली खुदाई, सामने आई ये चीजें

Bhojshala ASI Survey : मंगलवार के चलते टीम ने गर्भगृह के पीछे की तरफ सर्वे का काम किया। दरअसल, हिंदू श्रद्धालु भोजशाला में हनुमान चालीसा का पाठ करने जाते हैं, इसी के तहत 11 बजे भोजशाला खाली होने के बाद दोपहर में परिसर के अंदर सर्वे जारी रहा।

धारApr 30, 2024 / 09:19 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey
मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ( Indore Bench ) के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला ( historical Dhar Bhojshala ) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का सर्वे ( ASI survey ) मंगलवार को 40वें दिन भी जारी रहा। एएसआई के 10 अधिकारियों की टीम 25 मजदूरों के साथ सुबह 8 बजे भोजशाला परिसर में पहुंची और शाम पांच बजे बाहर निकली। यहां टीम ने आधुनिक उपकरणों के जरिये वैज्ञानिक पद्धति से करीब 9 घंटे सर्वे कार्य किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान मौजूद रहे।
आज मंगलवार के चलते टीम ने गर्भगृह के पीछे की तरफ सर्वे का काम किया। दरअसल, हिंदू श्रद्धालु भोजशाला में हनुमान चालीसा का पाठ करने जाते हैं, इसी के तहत 11 बजे भोजशाला खाली होने के बाद दोपहर में परिसर के अंदर सर्वे जारी रहा। आज चूंकि अधिकारी कम थे, इसलिए सर्वे की गति भी दीमी थी। खुदाई का काम जारी रहा, वहीं आज भी भोजशाला में पश्चिम क्षेत्र में लेवलिंग की गई है।
यह भी पढ़ें- भावुक हुए शिवराज सिंह चौहान VIDEO : चुनाव लड़ने के लिए बहनों ने भेंट किया गेहूं, फिर मामा ने भी कर दिया बड़ा वादा

आज कहां-कहां हुआ सर्वे ?

इसके साथ ही उत्तर और दक्षिण दिशा की तरफ काम बंद था और आज दरगाह परिसर में भी काम नहीं किया गया। बीते सोमवार को सर्वे के दौरान दक्षिण-पश्चिम के कोने में एक नया पॉइंट चालू किया गया था, उस पर आज भी लेवलिंग का काम किया गया है। वहीं, जानकारी सामने आई है कि इस हफ्ते जीआरएस मशीन पहले सप्ताह में पहुंचने की संभावना है, जिससे सर्वे के काम में और तेजी आएगी।
यह भी पढ़ें- एमपी के किसानों को खुशखबरी : अब 50% डैमेज गेहूं खरीदेगी सरकार और भी कई फायदे, यहां जानें

क्या है विवाद ?

आपको ये भी बता दें कि ये पूरा मामला धार जिले में स्थित 11वीं शताब्दी के बने भोजशाला इमारत को लेकर शुरू हुआ है, जिसमें हिन्दू पक्ष इसे अपने धर्म से जोड़कर दावे करता है तो वहीं मुस्लिम पक्ष इसे कमाल मौला मस्जिद बता रहा है।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला ASI सर्वे का 40वां दिन, गर्भगृह के पीछे चली खुदाई, सामने आई ये चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो