scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 33वां दिन, ASI ने सर्वे के लिए कोर्ट से मांगा और समय, बताई बड़ी वजह | Bhojshala ASI Survey 33rd day ASI asked for more time from highcourt for survey gave big reason | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 33वां दिन, ASI ने सर्वे के लिए कोर्ट से मांगा और समय, बताई बड़ी वजह

ASI टीम को 29 अप्रैल को हाईकोर्ट में रिपोर्ट पेश करनी है। लेकिन अभी सर्वे के लिए बहुत सा काम बाकी रह गया है। ऐसे में सर्वे टीम ने हाईकोर्ट में सर्वे की टाइम लिमिट बढ़ाकर इसके लिए 8 हफ्तों का समय और मांगा है।

धारApr 25, 2024 / 12:02 pm

Faiz

bhojshala
मध्य प्रदेश के धार जिले में चल रहे भोजशाला वर्शेज कमाल मौला मस्जिद में ASI सर्वे का आज 33वां दिन गुजरा है। मंगलवार होने के नाते नियमानुसास भोजशाला में हिंदू पक्ष ने पूछा अर्चना की। इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ और सरस्वती मंत्र हवन के साथ पूजन किया गया। ऐसे में दोपहर 12 बजे तक भोजशाला के पिछले हिस्से में और कमाल मौलाना दरगाह की ओर सर्वे कार्य किया गया। 12 बजे के बाद भोजशाला के अंदर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की गई।
कल जो दरगाह परिसर में लगे शिलालेख पॉइंट आउट जो किए गए थे उनकी कार्बन डेटिंग की गई। साथ ही, केमिकल से सफाई की बात दोनों ही पक्षों ने कही। वहीं, भोजशाला परिसर के तीनों तरफ खुदाई का काम भी जारी रहा। आज अधिकारियों की टीम दोपहर में 11:00 लगभग धार के किले में स्थित पुरातत्व विभाग के संग्रहालय में पहुंची थी। जहां पर भोजशाला परिसर के आसपास जो प्रतिमाएं निकली थी, उनकी जांच की गई। इस दौरान करीब 2 घंटे टीम ने संग्रहालय में प्रतिमाओं का परीक्षण किया।
यह भी पढ़ें- ट्रक ने महिला को कुचला, गुस्साई भीड़ ने ट्रक में लगाई आग, PM मोदी की सुरक्षा करने वाली SPG जाम में फंसी

कोर्ट से 8 हफ्ते और बढ़ाने की मांग

कोर्ट के आदेश के अनुसार, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों को 29 अप्रैल को इंदौर हाईकोर्ट में रिपोर्ट पेश करनी है। हालांकि दोनों ही पक्ष दावा कर रहे हैं कि अभी काम पूरी तरह से नहीं किया गया है। काम अब भी काफी रह गया है। परिसर बड़ा है। इसलिए सर्वे की अवधि भी बढ़ानी चाहिए। हाईकोर्ट में अधिकारीयों ने सर्वे की टाइम लिमिट बढ़ाने ता आवेदन दिया है। आवेदन के तहत सर्वे के लिए 8 हफ्तों का समय और मांगा गया है। भोजशाला के बाहर सर्वे का कार्य जारी है। वहीं, पीछे की तरफ उत्तर दिसा में भी एक नया सर्किल बनाया गया है। जहां खुदाई शुरु की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो