scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 23वां दिन, गर्भगृह के पास खुदाई के बीच मुस्लिम पक्ष को फिर आपत्ती | Bhojshala ASI Survey 23rd day Muslim side again objects amid excavation near sanctum sanctorum | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 23वां दिन, गर्भगृह के पास खुदाई के बीच मुस्लिम पक्ष को फिर आपत्ती

-भोजशाला सर्वे का 23वां दिन-गर्भगृह के पास खुदाई का काम जारी-मुस्लिम पक्ष ने फिर जताई आपत्ती-ASI टीम को कराया गया तलघर विजिट

धारApr 13, 2024 / 12:45 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey 23rd day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 23वां दिन, गर्भगृह के पास खुदाई के बीच मुस्लिम पक्ष को फिर आपत्ती

हाईकोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेस कमाल मौला मस्जिद परिसर में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है। सर्वे के 23वें दिन शनिवार को पुरातत्व विभाग की 21 सदस्यीय टीम 29 मजदूरों के साथ भोजशाला परिसर में पहुंची। बता दें कि कल से भोजशाला परिसर के पीछे 3 साइट पर और गर्भगृह के पास खुदाई का काम चल रहा है। भोजशाला में अभी तक 22 दिन के सर्वे के दौरान सीढ़ियां, दीवार, शिलालेख, पत्थरों के भित्त चित्र और अकल कुइया के पास सर्वे किया जा चुका है। भोजशाला के पीछले हिस्से में सर्वे लगातार जारी है।

इसी के साथ टीम द्वारा भोजशाला में बने खम्बों की भी मैपिंग की जा रही है। गुंबद की मैपिंग भी चल रही है। क्लीनिंग ब्रशिंग की गई है। मिलने वाले सभी शिलालेख और पत्थरों की सफाई कर उनके फोटो वीडियो लेकर उनकी क्लीनिंग कर नंबरिंग कर कोडिंग देकर पैक कर लिया गया है। अब उन्हें लैब भेजा जाएगा। आने वाले दिनों में सर्वे के लिए और नई विधाओं के साथ जीपीएस और जीपीआर मशीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसी के साथ पत्थरों की कार्बन डेटिंग भी करवाई जाएगी।

 

यह भी पढ़ें- मौसम विभाग का अबतक का सबसे बड़ा Alert, 13 जिलों में ओले तो 25 में गरज-चमक के साथ होगी धमाकेदार बारिश

 

https://youtu.be/X05bvH06NZY

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि अब तक के सर्वे से वो संतुष्ट है, लेकिन कुछ मामलों में उन्होंने आपत्ती दर्ज कराई है। उनका कहना है कि हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक, ऐसी जगह खुदाई नहीं की जानी चाहिए, जिससे किसी मोनुमेंट को नुकसान पहुंचे। लेकिन दरगाह के पास खुदाई की जा रही है। बाबा की दरगाह के पास किसी का भी जाना माना है। बाबा की मजार है, दरगाह है, वो अपने आप में सम्माननीय हैं। असल दरगाह नीचे है। उसमें एक तलघर है। हम लोग उन्हें ये बता चुके हैं।

 

यह भी पढ़ें- Loksabha election 2024 : MP में पीएम मोदी के बेक-टू-बेक दौरे, जाने कब कहां आएंगे

 

अब्दुल समद का कहना है कि बाबा की दरगाह तलघर में है। पुरातत्व टीम को वहां विजिट कराई जा चुकी है। आने वाले दिनों में और भी विजिट करवाई जाएगी। वहां से जो शिलालेख निकले हैं, जो चीजें निकली है। वो मुस्लिम पक्ष की हैं। जो भाषा में लिखा हैं, उसके लिए साइंस की टीम यहां पर जुड़ने वाली है। वहीं हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने कहा कि सर्वे की असल जरूरत भोजशाला में नहीं, बल्कि दरगाह परिसर में है।

Home / Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 23वां दिन, गर्भगृह के पास खुदाई के बीच मुस्लिम पक्ष को फिर आपत्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो