scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 17वां दिन, गर्भगृह की मिट्टी खोलेगी बड़े राज | Bhojshala ASI Survey 17th day soil being remove from sanctum sanctorum | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 17वां दिन, गर्भगृह की मिट्टी खोलेगी बड़े राज

17वें दिन मिट्टी हटाने पर फोकस, हिंदू-मुस्लिम दोनों पक्षकार मौजूद हैं।

धारApr 07, 2024 / 03:51 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey 17th day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 17वां दिन, गर्भगृह की मिट्टी खोलेगी बड़े राज

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम के सर्वेक्षण का आज 17वां दिन है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम के साथ रविवार 07 अप्रैल 2024 को सुबह 8 बजे पर सर्वे दल पहुंचा। बता दें कि कल की तरह आज भी सभी अधिकारियों, मजदूरों ने भोजशाला में सर्वे का काम शुरू किया। आज पूरे दिन यहां टीमें कई अलग-अलग बिंदुओं पर काम करेंगी।

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को गर्भगृह में हवन कुंड के पास में एक बड़े हिस्से से मिट्टी हटाने का काम किया गया था, जहां 3 हजार तगाड़ी मिट्टी अंदर और बाहर से हटाने की बात सामने आई थी। आज रविवार को भी टीम के कई सदस्य इस तरफ ही काम करेंगे।

 

यह भी पढ़ें- पेंशनरों से रिश्वतखोरी : ‘कमीशन दो वरना आपकी PF फाइल रिजेक्ट होती रहेगी’, देखें Sting Video

 

 

एएसआई सर्वे टीम में समय समय पर विशेषज्ञों में बदलाव भी किया जा रहा है। टीम में कुछ महिला और पुरुष अधिकारी भी बदले हैं। इन 17 दिनों में एएसआई के विशेषज्ञ अधिकारियों ने आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक से भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन विवादित इमारत का मेजरमेंट, विडियो ग्राफी, फोटो ग्राफी, क्लीनिंग, वॉशिंग ब्रशिंग के अलावा कुछ हिस्सों में खुदाई कर कई महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित किए हैं। वहीं, इस कार्रवाई के दौरान हिन्दू और मुस्लिम पक्षकार दोनों मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़ें- मौला अली ही नहीं पहले भी कई बयानों पर हुए विवादों पर माफी मांग चुके हैं पंडित धीरेंद्र शास्त्री, देखें रिपोर्ट

 

बता दें कि धार की इस भोजशाला के ASI सर्वे में अब तक की खुदाई में टीम को सीढ़ियां मिली हैं। वहीं, तीन हजार तगारी मिट्टी हटाई जा चुकी है। भोजशाला परिसर के मुख्य भवनों के आसपास 13 जगहों पर टैंच से चिंह्नित किया गया था, जिसमें से अभी 3 स्थानों पर ही मिट्टी हटाने का काम हो रहा है।

Home / Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 17वां दिन, गर्भगृह की मिट्टी खोलेगी बड़े राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो