scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 35वां दिन, ये तारीख नोट कर लें, सर्वे टीम कोर्ट में पेश करेगी अपनी रिपोर्ट | ASI Survey Team reach 8 am at dhar bhojshala on 35th day will present report in highcourt on 29 April 2024 | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 35वां दिन, ये तारीख नोट कर लें, सर्वे टीम कोर्ट में पेश करेगी अपनी रिपोर्ट

ASI की टीम मजदूरों के साथ सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंची।पिछले दो दिनों से यहां उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में खुदाई चल रहा है, जिसे आज भी जारी रखा जाएगा।

धारApr 25, 2024 / 11:49 am

Faiz

Bhojshala ASI Survey 35th day
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेस कमाल मौला मस्जिद पर अपने अपने दावों को लेकर हाईकोर्ट की इंदौर बैंच ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम गठित कर सर्वे कार्य शुरु कराया है। गुरुवार को एएसआई सर्वे का 35वां दिन है। इसी कड़ी में आज ASI की टीम मजदूरों के साथ सर्वे के लिए सुबह 8 बजे भोजशाला परिसर पहुंची। बता दें कि पिछले दो दिनों से यहां उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में खुदाई चल रहा है, जिसे आज भी आगे बढ़ाया जा रहा है।
वहीं कमाल मौलाना दरगाह परिसर में केमिकल ट्रीटमेंट का काम भी जारी है। यहां परिसर में शिलालेख की सफाई करने के साथ ही पेपर स्टांप पर उकेरने का काम भी सर्वे टीम द्वारा किया जा रहा है। भोजशाला के गर्भगृह में स्तंभों की विशेष वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी का काम भी तेजी से चल रहा है।
यह भी पढ़ें- आप भी बाजार का केक खाते हैं तो सावधान! महिला के साथ जो हुआ वो कर देगा हैरान

स्तंभों और आकृतियों का सफाई कार्य जारी

भोजशाला परिसर और इससे लगे 50 मीटर के क्षेत्र में आने वाले अनेक स्थलों पर परीक्षण करना अभी बाकी है। बुधवार को भी पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम ने कमाल मौलाना परिसर में काम किया था। यहां पर शीलालेखों की सफाई का काम चल रहा है। इस पर लिखी भाषाओं का अध्ययन भी किया जाएगा। बताया जा रहा हैं कि फिलहाल, टीम के सदस्य पहले इन स्तंभों और आकृतियों पर केमिकल का इस्तेमाल कर उसकी सफाई करने में जुटे हुए हैं।
यह भी पढ़ें- आगे बढ़ा PM मोदी का धार दौरा, अब 27 अप्रैल नहीं बल्कि इस दिन आएंगे, जानें तैयारी

तेजी से सर्वे पूरा करने में जुटी टीम

टीम के सदस्यों अलग-अलग समूहों में बांटकर काम कर रहे हैं। 29 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई है। सर्वे रिपोर्ट को लेकर इंटरनल तैयारी की जा रही है। कार्य को लेकर समय बढ़ाने की मांग जो की गई हैं, उसमें कोर्ट के समक्ष अभी तक हुए कार्यों को पेश किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो