झारखंड के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

Prateek Saini

Publish: Sep, 12 2018 02:20:16 PM (IST)

दोबारा भूकंप आने की आशंका के कारण लोग लोग घरों से बाहर निकल आए...

(रांची): झारखंड के साहेबगंज और गोड्डा जिले में भी बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये, लेकिन कहीं से किसी तरह की नुकसान कोई खबर नहीं है। साहेबगंज में आज सुबह करीब दस बजकर बीस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप के कारण कंपन का आभास होने के साथ ही स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं बाहर निकल गयी, वहीं मकान और सरकारी कार्यालय तथा दुकान में रहने वाले दुकानदार भी बाहर निकल आये। लोगों को कुछ सेकेंड तक कंपन महसूस हुआ।


भूकंप के हल्के झटके संतालपरगना के जामताड़ा, गोड्डा समेत अन्य जिलों में भी महसूस किये गये। वहीं दोबारा भूकंप आने की आशंका के कारण लोग लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि झारखंड में यह झटके काफी कम समय के लिए महसूस किए गए।


नहीं नुकसाना की कोई सूचना

मौसम विभाग से मिली जानकारी रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। भूकंप के झटके महसूस होने से लोगों के बीच कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल भूकंप से जुड़े अपने अनुभव शेयर करते नजर आए। हालांकि भूकंप का झटका काफी हल्का था। इसलिए किसी भी तरह की जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।


पहले समझ नहीं पाएं क्या हुआ,फिर आए खुले में

राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने करीब 15 से 30 सेकेंड तक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए। भूकंप का झटका महसूस करने वाले लोगों ने बताया कि अचानक सीलिंग फैन व अलमीरा समेत सामान हिलने-डूलने से कुछ क्षणों तक लोगों को बात ही नहीं समझ में आयी, लेकिन जैसे ही अहसास हुआ कि भूकंप का झटका महसूस हो रहा है, तो आनन-फानन में सभी लोग अपने घर से बाहर निकल खुले स्थान पर आ गये। काफी देर तक लोग खुले स्थान पर ही खड़े रहे,क्योंकि लोगों का मानना है कि एक बार भूकंप का झटका आने के बाद कुछ देर बार दुबारा झटका महसूस होने का खतरा बना रहता है। हालांकि यह खतरा 24घंटे तक बना रहता है।

More Videos

Web Title "Tremors of earthquake in jharkhand,no news of any harm"