scriptदस गुना बढ़ गई बच्चों की यह बीमा राशि, ऐसे मिलेगा पूरे परिवार को लाभ | Ten times increase insurance amount in dhamtari | Patrika News
धमतरी

दस गुना बढ़ गई बच्चों की यह बीमा राशि, ऐसे मिलेगा पूरे परिवार को लाभ

छात्र र्घटना के दौरान मृत्यु होने पर उनके परिजनों को सिर्फ 10 हजार रुपए दिया जाता था, लेकिन अब राशि दस गुना बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया गया है।

धमतरीMay 07, 2018 / 12:23 pm

Deepak Sahu

cg news

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में छात्र दुर्घटना होने पर बीमा की राशि 10 गुना बढ़ा दी गई है। बारह साल के बाद छात्र दुर्घटना बीमा के तहत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की गई है। पहले दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर उनके परिजनों को सिर्फ 10 हजार रुपए दिया जाता था, लेकिन अब यह राशि दस गुना बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया गया है।

दुर्घटना बीमा की गई थी शुरू

जिले में 1485 शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल हैं, जहां हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। अधिकांश गांवों में स्कूलों की दूरी अधिक है। इस कारण छात्रों साइकिल से आना-जाना करना पड़ता है। ऐसे में सफर के दौरान दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

READ MORE: देश के किसी भी अस्पताल में 5 लाख तक मुफ्त में होगा इलाज, लेकिन इस सूची में जुड़ा होना चाहिए नाम

शासन द्वारा इस प्रकार की दुर्घटनाओं में पीडि़त छात्र और उसके परिवार को राहत देने के लिए वर्ष २००५-०६ में छात्र दुर्घटना बीमा योजना शुरू की गई थी। बीमा की राशि कम होने से यह योजना मजाक बनकर रह गई थी। अधिकांश पीडि़त परिवार तो राशि लेने के लिए भी सामने नहीं आते थे।

Home / Dhamtari / दस गुना बढ़ गई बच्चों की यह बीमा राशि, ऐसे मिलेगा पूरे परिवार को लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो