scriptशिक्षक अपने अधिकार के लिए लड़ रहे, छात्र अपने भविष्य की चिंता में परेशान | teachers protesting for their right in Chhattisgarh | Patrika News

शिक्षक अपने अधिकार के लिए लड़ रहे, छात्र अपने भविष्य की चिंता में परेशान

locationधमतरीPublished: Sep 28, 2018 03:26:56 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

छत्तीसगढ़ में अनुदान प्राप्त शिक्षकों के हड़ताल में चले जाने से स्कूलों में पढ़ाई व्यवस्था चरमरा गई है।

protest

शिक्षक अपने अधिकार के लिए लड़ रहे, छात्र अपने भविष्य की चिंता में परेशान

धमतरी. छत्तीसगढ़ में अनुदान प्राप्त शिक्षकों के हड़ताल में चले जाने से स्कूलों में पढ़ाई व्यवस्था चरमरा गई है। अनुदान प्राप्त हाई और हायर सकेंडरी स्कूल में हिन्दी, अंग्रेजी और गणित जैसे महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई नहीं होने से छात्र-छात्राओं को अब अपने भविष्य की चिंता सताने लगी है। छात्रों का कहना है कि समय रहते यदि विषयवार पढ़ाई नहीं होती है, तो उन्हें बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने में परेशानी होगी।

बता दें कि पांचवा वेतनमान लागू करने, शिक्षाकर्मियोंं के समान समतुल्य वेतन प्रदान करने और संविलियन समेत अन्य मांगों को लेकर जिले के 9 स्कूलों के 47 अनुदान प्राप्त शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। बताया गया है कि इनमें से अधिकांश शिक्षक हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल में हिन्दी, अंग्रेजी, गणित और रसायनशास्त्र जैसे महत्वपूर्ण विषयों को पढ़ाते हैं, लेकिन उनके हड़ताल में चलते जाने से संबंधित विषय के कोर्स की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। ऐसे मेंं छात्र-छात्राएं स्वयं पढ़ाई कर कोर्स को समझने का प्रयास कर रहे हैं। गुरूवार को पत्रिका ने अनुदान प्राप्त स्कूलों का जायजा लिया। देखा गया कि छात्र-छात्राएं खाली पीरियड में स्वयं ही विज्ञान समेत गणित के प्रश्नों को हल करने की कोशिश में लगे हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो