script

RBI ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब ऑनलाइन पेमेंट से नहीं होंगे ठगी के शिकार

locationधमतरीPublished: Jan 12, 2019 01:24:03 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई ने एक नया आदेश जारी कर दिया है।

bank news

RBI ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब ऑनलाइन पेमेंट में नहीं होंगे ठगी के शिकार

धमतरी. ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई ने एक नया आदेश जारी कर दिया है। इसके अब एटीएम धारकों को विशेष प्रक्रिया से गुजरना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें टोकन नंबर दिया जाएगा। यह नियम लागू होते ही एटीएम और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदी-बिक्री करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

bank news

उल्लेखनीय है कि के्रडिट-डेबिट कार्ड की क्लोनिंग से डिजिटल भुगतान में बढ़ते फर्जीवार्डे पर अंकुश लगाने के लिए आरबीआई ने टोकन प्रणाली के जरिए ऑनलाइन भुगतान का नियम जारी कर दिया है। हालांकि ग्राहकों से इस सेवा का लाभ देने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। बताया गया है कि टोकन व्यवस्था के लिए कार्ड भुगतान नेटवर्क को प्रणाली की एक निश्चित अवधि में आडिट के लिए प्रणाली स्थापित करना होगा।

bank news

इसके अलावा यह ऑडिट साल में कम से कम एक बार करना अनिवार्य है, लेकिन नियम की जटिलता के चलते ग्राहक परेशान हो रहे हैं। इस नियम के लागू होते ही पत्रिका ने स्टेट बैंक समेत शहर के मुख्य बैंकों का पड़ताल किया, देखा गया कि बैंकर्स ई-बैकिंग करने वाले एटीएम और डेबिट कार्ड धारकों को टोकन सिस्टम के बारे में जानकारी दे रहे थे, जिसके चलते यहां ग्राहकों की लंबी लाइन लगी थी।

लीड बैंक अधिकारी, अमित रंजन ने बताया ऑनलाइन भुगतान के लिए आरबीआई ने टोकन सिस्टम नियम लागू किया है। ग्राहकों को जानकारी देने का निर्देश बैंकरों को दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो