scriptप्रतिबंध के बाद भी हो रहा अवैध उत्खनन, रात के अंधेर में महानदी से निकली जा रही है रेत | people still doing Excavation after restriction from Mahanadi in CG | Patrika News

प्रतिबंध के बाद भी हो रहा अवैध उत्खनन, रात के अंधेर में महानदी से निकली जा रही है रेत

locationधमतरीPublished: Nov 18, 2018 04:58:30 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

रेत खदानों में उत्खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसके बावजूद यहां बेरोकटोक रेत का उत्खनन किया जा रहा है।

sand smuggling

प्रतिबंध के बाद भी हो रहा अवैध उत्खनन, रात के अंधेर में महानदी से निकली जा रही है रेत

धमतरी. छत्तीसगढ़ चुनाव के मददेनजर धमतरी जिले के रेत खदानों में उत्खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसके बावजूद यहां बेरोकटोक रेत का उत्खनन किया जा रहा है। शाम ढलते ही कोलियारी से लेकर दर्री, खरेंगा तक रेत माफिया अवैध उत्खनन में लग जाते है। करीब दो सौ हाइवा से अवैध रूप से रेत की निकासी हो रही है। प्रशासन के आला अधिकारियों को इसकी जानकारी है, फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

धमतरी जिले में इन दिनों चुनाव को लेकर राजनैतिक सरगर्मी पूरे ऊफान पर है। इस बीच एक पार्टी विशेष से जुड़े लोग रेत के अवैध दोहन में भी पीछे नहीं है। इन रेत माफियाओं की मनमानी से ही क्षेत्र के दस गांवों में नदी-तटीय क्षेत्रों को भारी नुकसान पहुंचा है।बता दें कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी रेत खदानों को भी बंद करा दिया है।बताया गया है कि जिलेभर में करीब 40 से ज्यादा रेत खदानें स्वीकृत है, जिनमें से अमेठी, दर्री, खरेंगा, लीलर, दोनर, लड़ेर, सेलदीप, मंदरौद, मोहेरा खदान चल ही रही थी।

सप्ताहभर पहले केन्द्रीय पर्यवेक्षकों की टीम यहां आई तो खनिज विभाग ने खदानों को बंद करने का फरमान जारी कर दिया है, लेकिन रेत माफियाओं पर इस फरमान का कोई असर नहीं पड़ा। आज भी इन खदानों से अवैध रूप से सैकड़ों ट्रीप रेत निकाली जा रही है। इससे कोलियारी से लेकर, खरेंगा, दोनर और सिवनीखुर्द के सैकड़ों ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

धमतरी एसडीएम सीडी वर्मा ने बताया कि चुनाव को देखते हुए जिले के सभी रेत खदानों को बंद कर दिया गया है। इसकी निगरानी के लिए मैदानी अमला भी लगाया गया है। इसके बाद भी यदि महानदी से अवैध रूप से रेत की निकासी हो रही है, तो ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो