अब मरीजों को नहीं करना करना पड़ेगा इंतजार, डिजिटल एक्स-रे मशीन लगने से मिलेगी राहत

Deepak Sahu

Publish: Sep, 12 2018 10:00:00 PM (IST)

अब मरीजों को अब डिजिटल एक्स-रे का लाभ मिलेगा।

धमतरी छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में अब मरीजों को अब डिजिटल एक्स-रे का लाभ मिलेगा। इसके लिए शासन से सीआर सिस्टम उपलब्ध कराया गया है। एक्स-रे कक्ष को अपग्रेड किया जा रहा है। संभवत: अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि ई-हास्पिटल में धमतरी, चारामा, कांकेर समेत अन्य जिले से भी गंभीर मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं।

पेटदर्द, सीना, हड्डी रोग समेत अन्य गंभीर बीमारी के इलाज के लिए एक्स-रे की जरूरत पड़ती है। इसके लिए पुराने एक्स-रे से काम चलाया जा रहा था, जिसके चलते फिल्म की क्वालिटी को लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी। इस समस्या को लेकर पत्रिका ने ई-हास्पिटल में डिजिटल एक्स-रे सिस्टम अपग्रेड करने के लिए लगातार खबरें प्रकाशित किया, जिसे गंभीरता से लेते हुए सीजीएमएससी ने हास्पिल प्रबंधन को करीब डिजिटल एक्स-रे सेटअप लगाने के लिए 34 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की है।

READ MORE: अब मरीजों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बड़े शहरों में, छत्तीसगढ़ में भी मिलेगी ये सुविधा

मंगलवार को संबंधित कंपनी के इंजीनियर और डाक्टरों ने एक्स-रे कक्ष का मुआयना कर ड्राईग डिजाइन तैयार किया हैै। बताया गया है कि अब एक्स-रे के लिए अब मरीजोंं को करीब चार घंटे इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सूत्रों की मानेंं तो डिजिटल एक्स-रे मशीन के अलावा मरीजोंं के बैठने के लिए और कक्ष में एसी भी लगाया जा रहा है, जिससे मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

READ MORE: अगर आपने लिया है उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर, तो अब मिलेगी ये नई सुविधा

मिलेगी राहत
मरीज सोमेश चतुर्वेदी, अमिताभ गंगबेर का कहना है कि एक्स-रे मशीन मेंं फिल्म को लेकर अक्सर शिकायत मिलती रहती थी, लेकिन अब डिजिटल एक्स-रे मशीन लगने से मरीजोंं को राहत मिलेगी। उन्होंने हास्पिटल प्रबंधन से व्यवस्था को जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की है।

More Videos

Web Title "Patients get relief from Digital X-ray machine in dhamtari"