scriptपिछले 75 सालों से गणेश चतुर्थी पर पूरा परिवार सजा रहा बप्पा की अद्भूत झांकियां | Ganesh Chaturthi: This family celebrating Lord Ganesha since 75 years | Patrika News

पिछले 75 सालों से गणेश चतुर्थी पर पूरा परिवार सजा रहा बप्पा की अद्भूत झांकियां

locationधमतरीPublished: Sep 06, 2019 08:52:30 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

Ganesh Chaturthi 2019: करीब 75 सालों से यह परिवार श्रद्धापूर्वक अपने घर में आकर्षक झांकी के साथ भगवान गणेश की स्थापना कर रहा है।

पिछले 75 सालों से गणेश चतुर्थी पर पूरा परिवार सजा रहा बप्पा की अद्भूत झांकियां

पिछले 75 सालों से गणेश चतुर्थी पर पूरा परिवार सजा रहा बप्पा की अद्भूत झांकियां

धमतरी. भगवान गणेश के प्रति स्व. भीखू अग्रवाल परिवार की आस्था काफी गहरी है। पिछले करीब 75 सालों से यह परिवार श्रद्धापूर्वक अपने घर में आकर्षक झांकी के साथ भगवान गणेश की स्थापना कर रहा है। परिवार के सदस्यों का कहना है कि वे सब मिल-जुलकर गणेश चतुर्थी के पर्व को मनाते है। भगवान की कृपा से उन्हें किसी चीज की कोई कमी नहीं है।

Ganesh Chaturthi 2019: ओडिशा की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी बनाए जा रहे हैं रेत के गणपति

गणेशोत्सव को लेकर शहर में इन दिनों श्रद्धा और आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा हैं। मठ मंदिर चौक स्थित स्व. भीखू अग्रवाल परिवार की ओर से सजाई गई नयनाभिराम झांकी लोगों को बरबस ही आकर्षित कर रही हैं। यहां शिव महिमा की सजीव झांकी सजाई गई है। पहली झांकी में भगवान शंकर को शिवलिंग से प्रकट होते हुए दिखया गया है।

दूसरी झांकी में भगवान शिव को तांडव नृत्य करते हुए तथा तीसरी झांकी में जगत के कल्याण के लिए भगवान शंकर को विषपान करते हुए दिखाया गया है। इस आकर्षक झांकी को देखने के लिए रोजाना श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। उल्लेखनीय है कि शहर में स्व. भीखू अग्रवाल परिवार पिछले 75 सालों से गणेशोत्सव को बड़ी धूमधाम के साथ मनाते आ रहा है। चालीस साल पहले 24 मई 1972 को जब दाल-मील व्यवसायी सेठ भीखू अग्रवाल का स्वर्गवास हुआ, तो उसके बाद उनके पुत्र गणेश प्रसाद अग्रवाल, गोपाल प्रसाद, रामप्रकाश और रामकिशन अग्रवाल इस परंपरा को बखूबी निभाते आ रहे हैं।

पीडि़त मानवता को अपना धर्म मानकर वे मानव सेवा में जुटे हुए हैं। इसके तहत वे मठमंदिर चौक में पिछले दस सालों से एक ट्रस्ट का निर्माण कर स्व. भीखू-उर्मिला देवी अग्रवाल धर्मार्थ फिजियोथेरेपी और कम्प्यूटर सेंटर का भी संचालन कर रहे हैं। यहां जरूरतमंदों को नि:शुल्क प्रशिक्षण मिल रहा है। यहां एक विशेषज्ञ डॉक्टर की भी नियुक्ति की गई है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी किया अध्यादेश: अब सरकारी सेवाओं और शैक्षणिक संस्थानों में 82% आरक्षण

अंकुश अग्रवाल ने बताया कि भगवान गणेश की आराधना से मन को बेहद शांति मिलती है। धर्म-कर्म के काम में हमेशा मन लगा रहता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में थोड़ा समय निकाल कर प्रभु की सेवा में मन लगाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो