script

Chhattisgarh Election: धमतरी विधानसभा के 255 बूथों में मतदान के लिए लगेगी दो-दो मशीनें

locationधमतरीPublished: Nov 11, 2018 12:38:23 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

छत्तीसगढ़ के धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 16 से ज्यादा प्रत्याशी चुनावी मैदान में होने से ईवीएम मशीनें कम पड़ गई।

EVM machine

Chhattisgarh Election: धमतरी विधानसभा के 255 बूथों में मतदान के लिए लगेगी दो-दो मशीनें

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 16 से ज्यादा प्रत्याशी चुनावी मैदान में होने से ईवीएम मशीनें कम पड़ गई। जिला निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए अब बालोद और रायपुर जिले से ईवीएम मशीन मंगाई है।धमतरी जिले के तीनों सीटों में 20 नवंबर को मतदान होगा। यहां चुनावी समर में सिहावा विधानसभा में 11 प्रत्याशी, कुरूद में 12 तथा सर्वाधिक धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 18 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

बता दे कि जिले में कुल 733 मतदान केन्द्र है। इनमें धमतरी विधानसभा में 255 मतदान केन्द्र है। इस हिसाब से दस फीसदी एक्ट्रा ईवीएम मशीन को मिलाकर यहां कुल 1158 बैलेट यूनिट, 899 कंट्रोल यूनिट तथा 948 वीवी पैट मशीन उपलब्ध है। गौरतलब है कि ईवीएम मशीन में नोटा समेत 16 प्रत्याशियों का नाम और चुनाव चिन्ह प्रदर्शित करने की क्षमता हैं, लेकिन धमतरी विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों की संख्या 16 से ज्यादा हो गई। 18 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होने के कारण धमतरी में अब ईवीएम मशीन की कमी पड़ गई। इसके चलते आनन-फानन में जिला निर्वाचन आयोग को अब बालोद और रायपुर जिले से ईवीएम मशीन मंगानी पड़ी है।

उप-जिला निर्वाचन सुनील शर्मा ने बताया कि अधिकारी ईवीएम में 16 प्रत्याशियों का नाम और चिन्ह प्रकाशन की सुविधा रहती है। धमतरी विधानसभा क्षेत्र में इससे ज्यादा प्रत्याशी होने पर अब हर केन्द्र में दो-दो मशीनें लगाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो