scriptपढ़ाई लिखाई के बावजूद छत्तीसगढ़ की 32 हजार युवतियों को नहीं मिल रहा अपने पैरों पर खड़े होने का मौका | Chhattisgarh 32 thousand girls are unemployed | Patrika News

पढ़ाई लिखाई के बावजूद छत्तीसगढ़ की 32 हजार युवतियों को नहीं मिल रहा अपने पैरों पर खड़े होने का मौका

locationधमतरीPublished: Jul 16, 2019 11:27:41 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

आज हजारों युवतियां स्नातक, स्नाकोत्तर, पीजीडीसीए आदि की डिग्री लेकर नौकरी की तलाश में घूम रही है। प्राइवेट सेक्टर में उन्हें निराश हाथ लग रही है।

chhattisgarh

पढ़ाई लिखाई के बावजूद छत्तीसगढ़ की 32 हजार युवतियों को नहीं मिल रहा अपने पैरों पर खड़े होने का मौका

धमतरी. पढ़ाई, लिखाई करने के बाद युवतियों को निराशा हाथ लग रही है। शासकीय नौकरी (Government job) नहीं मिलने के कारण उनका स्वयं के पैरों में खड़ा होने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐेसे में जिले में करीब 32 हजार युवतियां बरोजगारी का दंश झेल रही है।

शासन द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर जोर दिया जा रहा है। इससे लोगों में नई चेतना आई है। बेटो के सामान बेटियों को भी सामान शिक्षा दी जा रही है। स्कूल और कालेजों में उनकी संख्या पहले से बढ़ गई है, लेकिन दूसरी ओर उन्हें नौकरी दिलाने के लिए कोई कारगार प्रयास नहीं किया जा रहा है।

आज हजारों युवतियां स्नातक, स्नाकोत्तर, पीजीडीसीए आदि की डिग्री लेकर नौकरी की तलाश में घूम रही है। प्राइवेट सेक्टर में उन्हें निराश हाथ लग रही है। जिले में राइस मिलों के अलावा और दूसरा कोई उद्योग, धंधा भी नहीं है। मुख्यमंत्री कौशल विकास विभाग से प्रशिक्षण लेने से हुनरमंद तो बन रहे हैं, लेकिन व्यवसाय करने के लिए बाजार उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। ऐसे में युवतियां की चिंता बढ़ गई है। वे पढ़ाई का खर्च भी नहीं निकाल पा रही है। अब उनकी उम्मीदें भूपेश सरकार पर टीक गई है।

हितेश्वरी गांव और शहर में स्कूल कालेज खुल गए हैं। इससे अब पढ़ाई करने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करना पड़ता। पढ़ाई, लिखाई के बाद युवतियों को नौकरी मिल सके, इसके लिए कारगार उपाय करना चाहिए।

Chhattisgarh Education से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें यहां

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो