scriptCG 2nd Phase Voting: छत्तीसगढ़ के इन लोकसभा सीटों में नक्सली मचा सकते हैं तांड़व, कोबरा बटालियन समेत कई कंपनियां तैनात | Patrika News
धमतरी

CG 2nd Phase Voting: छत्तीसगढ़ के इन लोकसभा सीटों में नक्सली मचा सकते हैं तांड़व, कोबरा बटालियन समेत कई कंपनियां तैनात

CG Lok Sabha Election 2024 Phase 2: प्रदेश में धमतरी जिले के तीनों विधानसभा सीटें अब राजनैतिक और नक्सल मामले में काफी हाई प्रोफाइल हो गई है। यहां कुल 753 मतदान केन्द्रों में से 355 मतदान केन्द्र ही सामान्य है।

धमतरीApr 25, 2024 / 01:15 pm

Khyati Parihar

CG Today news, lok sabha election 2024, election 2024
Lok Sabha Election 2024: प्रदेश में धमतरी जिले के तीनों विधानसभा सीटें अब राजनैतिक और नक्सल मामले में काफी हाई प्रोफाइल हो गई है। यहां कुल 753 मतदान केन्द्रों में से 355 मतदान केन्द्र ही सामान्य है। शेष मतदान केन्द्र संवेदनशील और अति संवेदनशील की श्रेणी में है। ऐसे में यहां बिना किसी बाधा के चुनाव कराना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।
यह भी पढ़ें

CG 2nd Phase Voting: छत्तीसगढ़ में स्टार प्रचारकों का जामवाड़ा, इस दिन अमित शाह, खड़गे व राहुल की होगी सभा…देखिए

धमतरी जिले के तीनों विधनसभा धमतरी, कुरूद और सिहावा में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। 24 अप्रैल बुधवार की शाम 5 बजे चुनाव प्रचार अभियान थम गया। अंतिम दिन कांग्रेस-भाजपा समेत सभी उमीदवारों ने प्रचार अभियान में अपनी ताकत झोंक दी। धमतरी जिले में कुल 6 लाख 29 हजार 313 मतदाताओं को मतदान का अधिकार मिला है। चुनाव के लिए जिलेभर में कुल 753 मतदान केन्द्र बनाए गए है। उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले में आधे से ज्यादा मतदान केन्द्र संवेदनशील है। विभागीय सूत्रों के अनुसार यहां स्थित 753 मतदान केन्द्रों में 355 केन्द्र ही सामान्य है। जिले में 265 ऐसे मतदान केन्द्र हैं, जो राजनैतिक संवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। इसमें सर्वाधिक राजनैतिक संवेदनशील मतदान केन्द्र कुरूद में है। इसके बाद धमतरी और सिहावा का नंबर आता है। इसके अलावा 128 मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित है। जिले में 50 फीसदी से ज्यादा मतदान केन्द्रों के संवेदनशील होने से यहां शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना किसी चुनौती से कम नहीं है।

इतने बनाए गए नाकेबंदी पाइंट

जिले में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए लाइंग स्क्वाड टीम तथा नाकेबंदी पाइंट भी बनाया गया है। सिहावा में लाइंग स्क्वाड टीम 3, कुरूद में 4 तथा धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 4 टीम बनाई गई है। इसी तरह नाकेबंदी चेक पाइंट सिहावा क्षेत्र में 3, कुरूद में 4 तथा धमतरी क्षेत्र में 4 जगह पर चेक पाइंट बनाया गया है।

फोर्स की डिमांड

जिले में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस और प्रशासन ने विशेष रणनीति बनाकर काम कर रही है। शासन से पैरा मिलिट्री फोर्स की मांग की गई थी।

यह भी पढ़ें

अपने साथियों की लाश छोड़कर भाग रहे नक्सली, नारायणपुर में हुआ था एनकाउंटर, अधिकारी कर रहे शव की जांच

Home / Dhamtari / CG 2nd Phase Voting: छत्तीसगढ़ के इन लोकसभा सीटों में नक्सली मचा सकते हैं तांड़व, कोबरा बटालियन समेत कई कंपनियां तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो