scriptदेवास में 16 करोड़ की लागत से विकसित होगा ट्रांसपोर्ट नगर | Transport city will be developed in Dewas at a cost of 16 crores | Patrika News
देवास

देवास में 16 करोड़ की लागत से विकसित होगा ट्रांसपोर्ट नगर

देवास विकास प्राधिकरण ने शुरू की कवायद: रोड का काम शुरू, अन्य कार्यों के टेंडर जल्द जारी होंगेग्रीन एरिया, सीवरेज, पार्किंग, पानी आदि के इंतजाम करेंगे, शहर से बाहर होंगे ट्रांसपोर्ट

देवासSep 14, 2022 / 06:03 pm

Chandraprakash Sharma

देवास में 16 करोड़ की लागत से विकसित होगा ट्रांसपोर्ट नगर

देवास में 16 करोड़ की लागत से विकसित होगा ट्रांसपोर्ट नगर

देवास। पिछले 14 साल से अधर में लटका ट्रांसपोर्ट नगर प्रोजेक्ट अब रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। देवास विकास प्राधिकरण 16 करोड़ रुपए की लागत से भोपाल रोड बायपास पर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करेगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है और शुरुआत में रोड का कार्य चल रहा है। अन्य कार्यों के लिए भी जल्द टैंडर जारी होने वाले हैं। प्राधिकरण द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर प्रोजेक्ट के तहत ग्रीन एरिया, सीवरेज, ट्रकों के लिए पार्किंग, पानी, बिजली जैसे इंतजाम किए जाएंगे। इसके बाद प्लॉङ्क्षटग की जाएगी। ट्रांसपोर्टर यहां प्लॉट लेकर अपना व्यवसाय कर सकेंगे। ट्रांसपोर्ट नगर बनने के बाद ट्रांसपोर्टर्स के भारी वाहनों को माल लेकर शहर में नहीं आना पड़ेगा। शहर के बाहर से माल लोड-अनलोड किया जा सकेगा।
2008 में बना था प्रोजेक्ट
उल्लेखनीय है कि देवास विकास प्राधिकरण ने वर्ष 2008 में तत्कालीन विधायक स्व तुकोजीराव पवार के कार्यकाल में ट्रांसपोर्ट नगर का प्रोजेक्ट तैयार किया था। प्रोजेक्ट के तहत करीब 11 हैक्टेेयर जमीन पर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जाना था। प्रोजेक्ट के तहत कुछ किसानों की निजी भूमि भी आ रही थी। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई हुई थी और अवॉर्ड पारित हुए थे लेकिन करीब 22 किसानों ने राशि न लेते हुए न्यायालय की शरण ली थी। किसान उस समय ज्यादा राशि की मांग कर रहे थे। इसके बाद से ट्रांसपोर्ट नगर प्रोजेक्ट अटका हुआ था। मामला बाद में हाईकोर्ट तक पहुंचा और वहां से कुछ माह पूर्व विकास प्राधिकरण के पक्ष में फैसला दिया गया था। इसके बाद पिछले दिनों प्राधिकरण ने जमीन पर कब्जा लेने की कवायद शुरू की।
कब्जा लेने के दौरान किया था हंगामा
पिछले दिनों प्राधिकरण की टीम द्वारा राजस्व विभाग व नगर निगम के साथ जाकर अधिग्रहित जमीन पर कब्जा लेने की कार्रवाई की गई थी। इस दौरान किसानों ने हंगामा किया था। इसके बाद सख्ती करते हुए मौके पर कुछ जमीन से कब्जा हटवाकर रोड का कार्य शुरू किया गया था। रोड के बाद अब एक-दो दिन में अन्य कार्यों के टैंडर भी जारी किए जाएंगे।
प्राधिकरण पैसा देने को राजी, लेकिन नहीं ले रहे
प्रोजेक्ट के तहत करीब 22 किसानों की जमीन का अधिग्रहण हुआ था। कोर्ट से निराकरण होने के बाद प्राधिकरण मुआवजे की राशि देने को तैयार है लेकिन किसान लेने को तैयार नहीं है।
फसल कटने के बाद कब्जा ले लिया जाएगा
ट्रांसपोर्ट नगर प्रोजेक्ट के तहत रोड का काम शुरू कर दिया गया है। फिलहाल कुछ जमीन पर किसानों की फसल खड़ी है। फसल कटने के बाद उसका भी कब्जा ले लिया जाएगा। विभिन्न कार्यों के लिए टैंडर निकाले जा रहे हैं। लॉङ्क्षटग की जाएगी।
-विशाल सह चौहान, सीईओ विकास प्राधिकरण

Hindi News/ Dewas / देवास में 16 करोड़ की लागत से विकसित होगा ट्रांसपोर्ट नगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो