scriptदीपावली पर… आसान नहीं रहेगा सफर, कई ट्रेनों में अभी से सीटें फुल | Trains will not be easy, seats from many trains in full | Patrika News
देवास

दीपावली पर… आसान नहीं रहेगा सफर, कई ट्रेनों में अभी से सीटें फुल

इंदौर-पटना, इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस में कईशहरों के लिए न तो स्लीपर श्रेणी में सीट न ही सेकंड व थर्ड एसी में

देवासAug 05, 2019 / 11:19 am

mayur vyas

dewas

patrika

देवास. दीपावली के त्यौहार में भले ही अभी ८४ दिन शेष हों लेकिन उस दौरान अपने गांव-शहर या रिश्तेदारों के यहां जाने के लिए ट्रेन का सफर आसान नहीं रहेगा। कई ट्रेनों में अभी से सीटें फुल हो गई हैं और टिकट बुक कराने पहुंचने वाले कई लोग रोजाना रेलवे स्टेशन से खाली हाथ लौट रहे हैं। ऐसे में अब या तो उन्हें तत्काल कोटे में सीट के लिए प्रयास करना पड़ेंगे या फिर लिंक ट्रेनों का सहारा लेना पड़ेगा। इंदौर-पटना, इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, शिप्रा एक्सप्रेस में देवास से उप्र व बिहार के कईस्टेशनों के लिए सीटें उपलब्ध नहीं हैं।
औद्योगिक नगर होने के कारण देवास में मप्र के अन्य शहरों के अलावा अन्य राज्यों के सैकड़ों परिवार निवास करते हैं और विभिन्न तीज-त्यौहारों व अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों के दौरान इनका आना-जाना लगा रहता है। इस साल दीपावली का पर्व 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा और इस दौरान बड़ी सं?या में लोग देवास से उप्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात व अन्य राज्यों में जाएंगे। ट्रेनों की सुविधा के मामले में देवास शहर पूरी तरह से इंदौर पर निर्भर है। इंदौर से चलने वाली ट्रेनों से अधिकांशत: यात्री देवास से सफर करते हैं। कुछ लोग उज्जैन, भोपाल, झांसी व ग्वालियर से भी लिंक ट्रेनें पकड़ते हैं। इंदौर से उत्तर भारत के रूट के लिए पर्याप्त ट्रेनें नहीं होने के कारण इस रूट पर लगभग सालभर ही सीटों की मारामारी रहती है। वर्तमान में उत्तर भारत के रूट पर सप्ताह में चार दिन ट्रेनों की सुविधा है। तीन दिन इंदौर-पटना एक्सप्रेस चलती है जबकि एक दिन इंदौर-गुवाहाटी। इसके अलावा तीन दिन शिप्रा एक्सप्रेस भी चलती है लेकिन इसका रूट अलग है। वहीं वर्तमान में एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन महू से प्रयागराज के बीच चल रही है, इसका रूट उक्त तीनों ट्रेनों से भी अलग है। दीपावली से पहले देवास से लखनऊ जाने के लिए रिजर्वेशन करवाने रेलवे स्टेशन पहुंचे मधुबन कॉलोनी के एस.बी. सिंह कुशवाह ने बताया न तो इंदौर-पटना में सीट है न ही इंदौर-गुवाहाटी में।देवास से अन्य कोई सीधी ट्रेन भी नहीं है, ऐसे में या तो भोपाल या फिर झांसी से ट्रेन बदलकर जाना पड़ेगा। गौरतलब है कि ट्रेनों में रिजर्वेशन चार माह पहले से करवाने की सुविधा है ऐसे में कईलोग शुरुआती दौर में ही बुकिंग करवा लेते हैं।
किस ट्रेन में क्या है स्थिति
इंदौर-पटना एक्सप्रेस: सप्ताह में तीन दिन चलने वाली इस ट्रेन में दीपावली के आसपास देवास से कानपुर सेंट्रल, लखनऊ आदि शहरों के लिए न तो स्लीपर श्रेणी में सीट है न ही सेकंड व थर्ड एसी में। सोमवार व बुधवार को रवाना होने वाली ट्रेन (१९३१३) में स्लीपर में १६ अक्टूबर को १७ वेटिंग, २१ को २३ व २३ अक्टूबर को ४६ वेटिंग चल रही है। देवास से वाराणसी के लिए २३ अक्टूबर को ८३ वेटिंग है। वहीं शनिवार को जाने वाली ट्रेन (१९३२१) में १२ अक्टूबर को २४ वेटिंग, १९ को २३ जबकि २६ अक्टूबर को ५५ वेटिंग है। एसी में भी सीटें खाली नहीं हैं।
इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस: हर गुरुवार को रवाना होने वाली ट्रेन (१९३०५) देवास से कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी आदि स्टेशनों के लिए स्लीपर श्रेणी में १७ अक्टूबर को १३ वेटिंग, २४ को ९१ वेटिंग है। वहीं सेकंड व थर्ड एसी में १७ अक्टूबर से लेकर २१ नवंबर तक सीटें उपलब्ध नहीं हैं।
शिप्रा एक्सप्रेस: सप्ताह में तीन दिन चलने वाली इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सपे्रस (२२९११) में देवास से दीनदयाल उपाध्यायनगर के लिए २३ अक्टूबर से १ नवंबर के बीच स्लीपर श्रेणी में सीट नहीं है। वहीं सेकंड व थर्ड एसी में भी वेटिंग चल रही है।
दिल्ली-मुंबई के लिए सीटें खाली
देवास से मुंबई व दिल्ली जाने के लिए अधिकांश ट्रेनों में दीपावली के आसपास सीटें उपलब्ध हैं। मुंबई के लिए प्रतिदिन चलने वाली अवंतिका एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे एक्सप्रेस, एक दिन चलने वाली कोचुवेली एक्सप्रेस में सीटें हैं जबकि दिल्ली के लिए रोजाना चलने वाली इंदौर-सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस (२५ अक्टूबर को छोडक़र), दो-दो दिन चलने वाली इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस, इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस में सीटें रिक्त हैं।
इधर… इंदौर-जोधपुर के पांच-पांच फेरे निरस्त
इंदौर से जोधपुर के बीच प्रतिदिन चलने वाली इंदौर-जोधपुर (१२४६५) व जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस (१२४६६) के पांच-पांच फेरे अगस्त माह में निरस्त कर दिए गए हैं। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार जोधपुर से ट्रेन १२ अगस्त, १९, २०, २४ व २५ अगस्त को रवाना नहीं होगी। वहीं इंदौर से यह ट्रेन १३ अगस्त, २०, २१, २५ व २६ अगस्त को नहीं चलेगी। जयपुर क्षेत्र में आवश्यक कार्य के चलते इस ट्रेन को निरस्त किया गया है।

Hindi News/ Dewas / दीपावली पर… आसान नहीं रहेगा सफर, कई ट्रेनों में अभी से सीटें फुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो