scriptस्वच्छ भारत मिशन: पुराने कचरे का किया जाएगा निपटान, मृत जानवरों का वैज्ञानिक तरीके से होगा निष्पादन | Swachh Bharat Mission: Old waste will be disposed of, dead animals wil | Patrika News
देवास

स्वच्छ भारत मिशन: पुराने कचरे का किया जाएगा निपटान, मृत जानवरों का वैज्ञानिक तरीके से होगा निष्पादन

बजट में किए करोड़ों रुपए के प्रावधान

देवासMar 11, 2024 / 01:05 am

rishi jaiswal

स्वच्छ भारत मिशन: पुराने कचरे का किया जाएगा निपटान, मृत जानवरों का वैज्ञानिक तरीके से होगा निष्पादन

स्वच्छ भारत मिशन: पुराने कचरे का किया जाएगा निपटान, मृत जानवरों का वैज्ञानिक तरीके से होगा निष्पादन

देवास.्र। नगर निगम परिषद के वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में स्वच्छता के कार्यों पर विशेष ध्यान दिया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत होने वाले कार्यों के लिए बजट में करोड़ों रुपए के प्रावधान किए गए हैं। इसके तहत पुराने कचरे का निपटान किया जाएगा। वहीं मृत जानवरों के वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन के लिए प्लांट तैयार किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि स्वच्छता को लेकर नगर निगम स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत से ही नए-नए कार्य कर रहा है। साथ ही शहर में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर की स्थिति लगातार बेहतर बनी हुई है। अब बजट में नगर निगम ने आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए भी होने वाले स्वच्छता संबंधी कार्यों के लिए प्रावधान किए हैं। इससे स्वच्छता के मामले में नगर निगम बेहतर संसाधन मिल सकेंगे। इससे स्वच्छता रैंकिंग में भी फायदा होगा।इन कार्यों के लिए राशि का किया प्रावधान
-स्वच्छ भारत मिशन 2.0 अंतर्गत ठोस अपशिष्ठ का 50 टीपीडी क्षमता का प्लांट व अन्य कार्यों के लिए 2.96 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

-स्वच्छ भारत मिशन 2.0 अंतर्गत ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पड़े पुराने कचरे के वैज्ञानिक तरीके से निपटान संबंधी कार्यों के लिए 4 करोड़ 40 लाख रुपए का प्रावधान किया गया।
-2 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन के लिए 2.50 करोड़ रुपए का प्रावधान

-ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन के लिए एमआरएफ प्लांट, बायोमेथेनेशन प्लांट, मृत जानवरों के निष्पादन व ट्रेंचिंग ग्राउंड के विकास कार्योंं के लिए 24 करोड़ ऱपए का प्रावधान किया गया है।
-समस्त प्रकार के यूजर चार्जेस के लिए साॅफ्टवेयर विकसित करने के लिए 3 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है।

आवास निर्माण करेगा निगम

बजट में नगर निगम के अधिकारियों कर्मचारियों के लिए भोलेनाथ कॉलोनी में गृह निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। उल्लेखनीय है कि बालगढ़ रोड पर भोलेनाथ मंदिर के समीप नगर निगम द्वारा बरसों पहले आवास बनाए गए थे। अब ये जीर्णशीर्ण हो गए हैं। ऐसे में इनकी जगह नए आवास बनाने की तैयारी की जा रही है। इसी प्रकार इंदौर रोड पर संविधान पार्क निर्माण के लिए भी एक करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान बजट में किया गया है।
बेहतर मुकाम हासिल होगा

महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल ने बताया शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। नवीन संसाधनों के लिए बजट में प्रस्ताव किया गया है। संसाधन बढ़ने से स्वच्छता में शहर को और बेहतर मुकाम हासिल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो