scriptबायपास पर रेत मंडी के पास… एक करोड़ की लागत से बनेगा नया यातायात थाना, 1.5 बीघा जमीन मिली | New traffic station to be built at a cost of one crore, 1.5 bigha land | Patrika News
देवास

बायपास पर रेत मंडी के पास… एक करोड़ की लागत से बनेगा नया यातायात थाना, 1.5 बीघा जमीन मिली

फिलहाल बस स्टैंड के पास कई दशक से संचालित हो रहा है थाना, शहर के विकास व बढ़ती जनसंख्या के हिसाब से नए भवन की थी दरकार

देवासNov 13, 2019 / 11:28 am

mayur vyas

patrika

बस स्टैंड के समीप फिलहाल इस जगह संचालित हो रहा है यातायात थाना।

देवास. पिछले कई दशक से बस स्टैंड के समीप संचालित हो रहे यातायात थाने का नया भवन भोपाल बायपास से लगी रेतमंडी के समीप बनेगा। इसके लिए करीब डेढ़ बीघा जमीन चिन्हित करने के बाद कागजी प्रक्रिया पूरी कर आवंटित की जा चुकी है। यहां पर बनने वाले भवन में करीब एक करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
बस स्टैंड के पास कई दशक पहले यातायात चौकी की शुरुआत की गई थी। धीरे-धीरे यहां स्टॉफ, संसाधनों व सुविधाओं में बढ़ोतरी तो होती गई लेकिन जगह का विस्तार नहीं हो पाया। बाद में चौकी को थाने का दर्जा भी मिल गया लेकिन शहर के हो रहे विकास व बढ़ रही जनसंख्या के हिसाब से नए भवन की दरकार महसूस की जा रही थी। इसके चलते नए थाना भवन का प्रस्ताव जिलास्तर से वरिष्ठ कार्यालय को भेजा गया था जो स्वीकृत कर लिया गया था। नए यातायात थाना भवन की स्वीकृति मिलने के बाद शहर के अंदर ही जमीन के चयन के प्रयास किए गए लेकिन जगह उपलब्ध नहीं हो सकी। इसके बाद भोपाल बायपास चौराहे से आगे मक्सी की ओर रेत मंडी के पास जगह चिन्हित हुई और इसकी प्रक्रिया पूर्ण कर जमीन कुछ माह पहले पुलिस विभाग को आवंटित कर दी गई है। हालांकि नया थाना बनने के बाद भी बस स्टैंड के पास वाले थाने की जगह से भी यातायात विभाग का कामकाज चलता रहेगा क्योंकि यहां से शहर के अंदर व बाहरी क्षेत्रों में पहुंचना काफी आसान रहेगा, ड्यूटी में भी जवानों व अधिकारियों को सुविधा रहेगी।
फिलहाल 43 अधिकारी-जवान पदस्थ, नए पद भी स्वीकृत
वर्तमान में यातायात थाने में 8 अधिकारी व 35 जवान पदस्थ हैं। इनके अलावा कुछ नए पद भी वरिष्ठ कार्यालय से स्वीकृत किए गए हैं जो संभवत: आगामी दिनों में भरे जाएंगे। इसके बाद स्टॉफ बढऩे से यातायात व्यवस्था को और सुचारु बनाने में मदद मिलेगी।
शहर के अंदर नए भवनों के लिए जमीन का टोटा
शहर के अंदर नए सरकारी भवन बनाने के लिए जमीन का टोटा बना हुआ है। इसके चलते पालीटेक्निक कॉलेज, साइंस कॉलेज, लॉ कॉलेज, आरटीओ भवन शहर के बाहर बनाना पड़े हैं।
और इधर… सिविल लाइन थाना भवन की जमीन पर फंसा पेंच
उधर शहर के सिविल लाइन थाने के भवन के लिए जमीन का चयन करने की प्रक्रिया करीब चार साल से चल रही थी। पिछले दिनों डीईओ कार्यालय परिसर की जगह पर थाना बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है लेकिन इस जमीन को लेकर भी पेंच फंस गया है। यह जमीन शिक्षा विभाग की है और इसे विभाग के भोपाल कार्यालय से अनुमति लिए बिना आवंटित नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में कुछ दिन पहले संचालक (प्रशा.) लोक शिक्षण मप्र गौतम सिंह की ओर से कलेक्टर देवास को पत्र भी जारी किया गया है। इसमें उल्लेख है कि विभाग प्रमुख की अनुमति के बिना किसी अन्य विभाग, व्यक्ति संस्था को भूमि अंतरित नहीं की जा सकती। स्थानीय कलेक्टर किसी विभाग को आवंटित भूमि अंतरित किए जाने हेतु सक्षम भी नहीं हैं। यदि भूमि के संबंध में कोई निर्णय लिया गया है तो निरस्त करते हुए स्थापित प्रक्रिया के अनुसरण में मप्र शासन स्कूल शिक्षा विभाग को प्रस्ताव अग्रेषित किया जाए। इस संबंध में विभाग द्वारा जब तक अनापत्ति या अनुमति नहीं दी जाती तब तक भूमि न तो किसी अन्य विभाग को आवंटित की जाए न ही आधिपत्य सौंपा जाए।
वर्जन
नए थाना भवन का काम शुरू होने में लगेगा समय
नवीन यातायात थाना भवन बायपास पर रेत मंडी के पास प्रस्तावित है, इसके लिए करीब एक करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है। हालांकि काम शुरू होने में अभी समय लग सकता है।
किरण शर्मा, ट्रैफिक डीएसपी देवास।

Home / Dewas / बायपास पर रेत मंडी के पास… एक करोड़ की लागत से बनेगा नया यातायात थाना, 1.5 बीघा जमीन मिली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो