scriptनवरात्र : शहर के मुख्य स्थानों पर लगेगी एलइडी स्क्रीन, लोग कर सकेंगे माता के लाइव दर्शन | Navratri: LED screens will be installed at main places of the city | Patrika News
देवास

नवरात्र : शहर के मुख्य स्थानों पर लगेगी एलइडी स्क्रीन, लोग कर सकेंगे माता के लाइव दर्शन

कलेक्टर ने नवरात्र पर्व की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक, इंदिरा गांधी चौराहा से भोपाल चौराहा के बीच फुटपाथ पर दुकानें लगाने पर रहेगी रोक, टेकरी पर सौंदर्यीकरण व निर्माण कार्य 24 सितंबर तक पूर्ण करने के निर्देश

देवासSep 15, 2022 / 06:39 pm

Chandraprakash Sharma

नवरात्र : शहर के मुख्य स्थानों पर लगेगी एलइडी स्क्रीन, लोग कर सकेंगे माता के लाइव दर्शन

नवरात्र : शहर के मुख्य स्थानों पर लगेगी एलइडी स्क्रीन, लोग कर सकेंगे माता के लाइव दर्शन

देवास. नवरात्र को लेकर माता टेकरी व शहर में किए जाने वाले इंतजामों को लेकर कवायद शुरू हो गई है। बुधवार को इस संबंध में कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था, अन्य इंतजाम करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। तय किया कि नवरात्र में इंदिरा गांधी चौराहा से भोपाल चौराहा के बीच फुटपाथ पर दुकानें लगाने पर रोक रहेगी। साथ ही शहर के मुख्य स्थानों पर एलइडी स्क्रीन लगाई जाएगी जिस पर श्रद्धालु मां चामुंडा व मां तुलजा भवानी के लाइव दर्शन कर सकेंगे। उधर कलेक्टर शुक्ला ने माता टेकरी पर सौंदर्यीकरण और निर्माण कार्य 24 सितंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।
सीढी मार्ग आने-जाने के रास्ते अलग रखेंगे
कलेक्टर शुक्ला ने कहा इस वर्ष पिछले वर्षों के मुकाबले ज्यादा भीड़ आएगी। नवरात्र पर अन्य जिलों के श्रद्धालु भी दर्शन करने आएंगे। टेकरी पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए समूचित व्यवस्था की जाए। पार्किंग की समूचित व्यवस्था की जाए। टेकरी पर रोशनी करने के साथ ही एबी रोड सहित अन्य रास्तों पर रोशनी की व्यवस्था की जाए अभी निरीक्षण कर देख लें कि कहीं पर लाइट बंद तो नहीं है जहां पर ज्यादा रोशनी की आवश्यकता है वहां पर ज्यादा लाइट और अच्छी क्वालिटी की लाइट लगाएं। सीढी मार्ग पर स्व-सहायता समूह और प्राइवेट वेंडरों के स्टॉल लगेंगे। सीढी मार्ग आने-जाने के रास्ते अलग-अलग रखे जाएं। शहर की गलियों में अवैध पार्किंग पर कार्रवाई करें।
दिन में दो बार चीता पार्टी करे गश्त
एसपी डॉ. ङ्क्षसह ने कहा कि पीडब्ल्यूडी बैरिकेङ्क्षडग की व्यवस्था अच्छे से कर लें। अधिक से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से दर्शन कराने की व्यवस्था करें। पुलिस विभाग प्रतिवर्ष अनुसार संपूर्ण नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं भीड़भाड़ प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। संपूर्ण टेकरी क्षेत्र में नीचे के परिक्रमा पथ और ऊपर के परिक्रमा पथ पर दिन में दो बार चीता पुलिस पार्टी गश्त लगाएं। बैठक में वन संरक्षक पीएन मिश्रा, अपर कलेक्टर महेंद्रङ्क्षसह कवचे, निगमायुक्त विशालङ्क्षसह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी, सीएसपी विवेक चौहान, डीएसपी किरण शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
माता टेकरी पर हो रहे हैं कई निर्माण कार्य
एसडीएम प्रदीप सोनी ने बताया टेकरी पर नए विकास कार्य प निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से नया बड़ी माता प्रसादालय, प्रवचन हॉल, नवीन शंख द्वार, पाथ-वे सौंदर्यीकरण, हनुमान मंदिर रोड वाइंङ्क्षडग सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं। रोप-वे के सामने लाल पत्थर से बन रहे प्ला•ाा को इस नवरात्र के पहले पूर्ण कर दर्शनर्थियों के लिए खोल दिया जाएगा। नया रैम्प भी जल्दी बनेगा। लगभग आठ सौ लोगों की क्षमता वाला प्रवचन हॉल निर्मित किया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य दिसंबर तक पूर्ण हो जाएगा। ऑनलाइन दर्शन बुङ्क्षकग, प्रसाद, दान, विशेष पूजन, दर्शन की सुविधा होगी।

Home / Dewas / नवरात्र : शहर के मुख्य स्थानों पर लगेगी एलइडी स्क्रीन, लोग कर सकेंगे माता के लाइव दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो