scriptनवरात्र के पहले दिन परेड ग्राउंड पर होगी महाआरती, गायक देंगे भजनों की प्रस्तुति | Devas will celebrate the foundation day on Navratri festival | Patrika News
देवास

नवरात्र के पहले दिन परेड ग्राउंड पर होगी महाआरती, गायक देंगे भजनों की प्रस्तुति

नवरात्र पर्व पर देवास मनाएगा स्थापना दिवस: घर और दुकानों के बाहर दीपक जलाने की करेंगे अपील

देवासSep 13, 2022 / 05:53 pm

Chandraprakash Sharma

नवरात्र के पहले दिन परेड ग्राउंड पर होगी महाआरती, गायक देंगे भजनों की प्रस्तुति

नवरात्र के पहले दिन परेड ग्राउंड पर होगी महाआरती, गायक देंगे भजनों की प्रस्तुति

देवास। नवरात्र पर्व पर देवास अपना स्थापना दिवस मनाएगा। यह स्थापना दिवस गौरव दिवस के रूप में होगा। इसे लेकर सोमवार को विकास प्राधिकरण कार्यालय में विधायक गायत्री राजे पवार ने जनप्रतिनिधियों व अफसरों के साथ बैठक की। इसमें तय किया गया कि गौरव दिवस कार्यक्रमों के तहत नवरात्रि के पहले दिन पुलिस परेड ग्राउंड पर महाआरती का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद बाहर से आए भजन गायक भजनों की प्रस्तुति देंगे।
नगर गौरव दिवस को लेकर सोमवार को विकास प्राधिकरण के सभाकक्ष में विधायक ने तैयारियों एवं गतिविधियों की समीक्षा की। विधायक पवार ने कहा शहर की प्राचीन माता टेकरी शहर की पहचान है। शारदीय नवरात्र के प्रथम तीन दिवस भव्य पैमाने पर नगर गौरव दिवस के साथ देवास का स्थापना दिवस भी मनाया जाएगा। गौरव दिवस सभी की सहभागिता से मनाएंगे। इसके लिए तीन दिन की रूपरेखा तैयार की गई है। पहले दिन पुलिस परेड ग्राउंड पर महाआरती एवं भजन संध्या, द्वितीय दिवस भव्य चुनरी यात्रा व तृतीय दिवस कन्या पूजन एवं कन्या भोज का आयोजन होगा। यात्रा कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम विकास नगर से प्रारंभ होकर शंख द्वार पर संपन्न होगी। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने तैयारियों की जानकारी दी।
शहर भर में आकर्षक साज-सज्जा की जाएगी
दूसरे दिन एक किलोमीटर लंबी चुनरी यात्रा निकाली जाएगी। साथ ही तीसरे दिन पुलिस परेड ग्राउंड पर कन्या पूजन व कन्या भोज का आयोजन बड़े स्तर पर किया जाएगा। खास बात यह कि गौरव दिवस के तीन दिन के लिए शहरवासियों से दुकान व मकान पर विद्यतु सज्जा व दीपक लगाने की अपील की जाएगी। साथ ही शहरभर में आकर्षक साजसज्जा की जाएगी। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव खंडेलवाल, महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, सभापति रवि जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयालङ्क्षसह, जिला पंचायत सीईओ प्रकाशङ्क्षसह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।
खेल महोत्सव भी होगा
निगमायुक्त ने बताया पहले दिन के आयोजनों के अलावा शहरवासियों से अपील करेंगे कि वे दीपावली जैसा मनाएं और अपने घर व दुकानों लाइङ्क्षटग कर दीपक जलाएं। इसके अलावा बच्चों के लिए नौ दिवसीय खेल महोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा।
शंखद्वार के समीप बनेगा रैंप
चारों मार्गों साजाएंगे
निगम आयुक्त विशालङ्क्षसह चौहान ने बताया कि शहर में प्रवेश करने वाले सभी चार प्रमुख मार्गों पर आकर्षक साज-सज्जा की जाएगी व चुनरी यात्रा मार्ग को विशेष रूप से सजाया जाएगा। इन तीन दिनों में पौधरोपण, रक्तदान शिविर व अन्य गतिविधियां आयोजित की जााएंगी।
शंखद्वार के समीप बनेगा रैंप
नवरात्र की तैयारियों को लेकर सोमवार को नगर निगम व यातायात पुलिस अफसरों ने शंख द्वार का दौरा किया। यातायात डीएसपी किरण शर्मा, टीआई सुप्रिया चौधरी, नगर निगम इंजीनियर जितेंद्र सिसौदिया ने शंख द्वार के आसपास की व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान शंखद्वार के यहां बेरिकेङ्क्षटग, जिगजैक बनाने सहित अन्य निर्देश दिए। माता टेकरी से दर्शन कर उतरने वाले श्रद्धालुओं को मुख्य द्वार से निकालते हुए नया रैंप बनाकर अन्नक्षेत्र की ओर डायवर्ट करने के लिए रैंप बनाने का निर्णय लिया गया। डीएसपी शर्मा ने बताया नया रैंप बनने से टेकरी से उतरने वाले श्रद्धालु आसानी से रैंप से होते अन्नक्षेत्र के सामने होकर वापस जा सकेंगे। इससे शंखद्वार पर भीड़ नहीं होगी। नवरात्र की तैयारियों को लेकर मंगलवार शाम पांच बजे माता टेकरी पर वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक होगी। इसमें आगामी व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी।

Hindi News/ Dewas / नवरात्र के पहले दिन परेड ग्राउंड पर होगी महाआरती, गायक देंगे भजनों की प्रस्तुति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो