scriptगुरुद्वारे में पहुंचे थे कैबिनेट मंत्री वर्मा निगम कमिश्नर का कांग्रेस कनेक्शन…सबके सामने छुए मंत्री के पैर ! | Congress connection of corporation commissioner ... Minister's feet to | Patrika News
देवास

गुरुद्वारे में पहुंचे थे कैबिनेट मंत्री वर्मा निगम कमिश्नर का कांग्रेस कनेक्शन…सबके सामने छुए मंत्री के पैर !

गुरुद्वारे में पहुंचे थे कैबिनेट मंत्री वर्मा, निगम कमिश्नर जैन का पैर छुते हुए वीडियो हुआ वायरलमंत्री बोले- मेरी छोटी बहन है, भाई दूज पर नहीं मिल पाया था इसलिए मिलने आई थीसांसद ने कहा- कांग्रेस नेताओं के चरणों में है पुलिस-प्रशासनिक अधिकारीविधायक ने कहा- मैं तो शुरू से कह रही हूं कि निगमायुक्त भाजपा वालों से भेदभाव कर रही

देवासNov 13, 2019 / 11:44 am

mayur vyas

patrika dewas

गुरुद्वारे में मंत्री वर्मा के पैर छूते कमिश्नर जैन। (लाल घेरे में)

देवास. कांग्रेस कनेक्शन के आरोपों से घिरी निगम कमिश्नर संजना जैन ने मंगलवार को कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के सरेआम पैर छुए। इसके बाद सियासी भूचाल आ गया। पैर छूते हुए वीडियो वायरल होते ही चर्चाओं का बाजार गर्म हुआ और कांग्रेस नेता बचाव की मुद्रा में नजर आए। मंत्री वर्मा ने इसे भाई दूज के त्योहार के उपलक्ष्य में भावनात्मक कृत्य बताया तो सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी ने निगमायुक्त सहित कलेक्टर-एसपी पर कांग्रेस नेताओं की चरणवंदना करने के आरोप लगाकर शिकायत करने की बात कही।
दरअसल मंगलवार को गुरुनानक देवजी के प्रकाश पर्व पर एबी रोड स्थित गुरुद्वारे में आयोजन था। यहां भाजपा-कांग्रेस के नेता सहित शहर के हर तबके के लोगों ने शिरकत की। दोपहर करीब २.३० बजे मप्र के लोक निर्माण व पर्यावरण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के आगमन का कार्यक्रम था। इसके चलते अधिकारी भी ड्यूटी में जुटे थे। जब मंत्री वर्मा गुरुद्वारे पहुंचे और अंदर जाने लगे उसी दौरान कांग्रेस नेता उनके पैर छूने लगे। अचानक निगम कमिश्नर संजना जैन आईं और मंत्री वर्मा के पैर छुए। यह देखकर वहां मौजूद लोग हैरान हो गए। कांग्रेस नेता भी मुस्कुराते हुए इधर-उधर देखने लगे। जैसे ही निगमायुक्त का मंत्री के पैर छूते हुए वीडियो वायरल हुआ तो मामला गर्मा गया। प्रशासनिक अधिकारी प्रोटोकॉल उल्लंघन के आरोप लगे। मामले में निगमायुक्त जैन से बात करना चाही लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।
देवास आते ही आरोपों से घिरी रही जैन
यह पहला मामला नहीं है जब निगमायुक्त जैन विवादों में घिरी है और उन पर कांग्रेस कनेक्शन के आरोप लगे हैं। अपनी पदस्थापना के बाद से ही जैन पर इस तरह के आरोप लग रहे हैं। देवास आने के बाद निगमायुक्त जैन ने सर्किट हाउस में कांग्रेस पार्षदों की स्पेशल बैठक ली थी। इस बैठक में कांग्रेस नेता भी मौजूद थे। तब बवाल हुआ था और भाजपा पार्षदों ने कमिश्नर के खिलाफ नगर निगम में प्रदर्शन किया था। इसके कुछ दिन बाद जब भाजपा द्वारा नगर निगम में ज्ञापन देने का कार्यक्रम तय किया जब निगम कमिश्नर जैन वहां नहीं थी। भाजपा नेताओं ने उनसे बात की तो कुछ देर में आने का कहा। जब निगमायुक्त जैन नगर निगम पहुंची तो वे कांग्रेस नेताओं की गाड़ी से उतरीं। इसके बाद मामला गर्मा गया। निगम कमिश्नर ने तब कहा था कि उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया था और मंत्री वर्मा वहां से गुजर रहे थे। उनसे मदद मांगी तो दूसरी गाड़ी में आई। बाद में भाजपा ने कमिश्नर की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर प्रदर्शन किया था। तब देवास विधायक गायत्रीराजे पवार ने कहा था कि नगर निगम कमिश्नर जैन कांग्रेस नेताओं के दबाव में काम कर रही हैं। चेतावनी दी थी कि मैडम आप नेतागिरी न करें, काम कीजिए। इतना ही नहीं कुछ दिन पहले सयाजी द्वार पर हुए कांग्रेस के कवि सम्मेलन में कलेक्टर श्रीकांत पांडेय, एसपी चंद्रशेखर सोलंकी और कमिश्नर संजना जैन ने कांग्रेस नेताओं के साथ मंच साझा किया था। जब तक मंत्री वर्मा रूके तब तक अधिकारी मंच पर ही बैठे रहे जिसकी शिकायत भी कांग्रेस नेताओं ने भोपाल तक पहुंचाई थी कि कांग्रेस के कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं को मंच पर नहीं बैठा रहे और अफसरों को मंच पर जगह दी जा रही है।
तत्कालीन मंत्री से हुआ था जैन का विवाद
संजना जैन को जब देवास निगम आयुक्त बनाकर भेजा गया था तभी से यह अटकलें तेज हो गई थीं कि भाजपा से उनका तालमेल ठीक नहीं रहेगा। ऐसा इसलिए कहा गया था क्योंकि जब संजना जैन देवास जिले में डिप्टी कलेक्टर थी तब चुनाव के दौरान तत्कालीन मंत्री स्व. तुकोजीराव पवार से उनका विवाद हो गया था। तब मामला काफी चर्चित हुआ था और कोर्ट तक केस पहुंचा था। इसके बाद जैन का तबादला हो गया था। लंबे वक्त बाद जब देवास निगम कमिश्नर के रूप में उनकी पोस्टिंग हुई तो पुराने विवाद को याद किया गया और कहा गया कि अब जैन पलटवार करेंगी।
किसने क्या कहा–
प्रोटोकॉल तोडक़र मनमर्जी कर रहे अधिकारी
इस मामले में सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी ने कहा कि कांग्रेस सरकार में अधिकारी कानून, नियम और प्रोटोकॉल से परे हैं। इनकी जो मर्जी होती है वही करते हैं। कांग्रेस नेताओं के शरणागत होकर अधिकारी काम कर रहे हैं। प्रोटोकॉल तो ठीक लेकिन कानून भी तोड़ रहे हैं। निगमायुक्त ही नहीं कलेक्टर-एसपी समेत पूरे जिले के अधिकारियों की ये स्थिति है। इन अफसरों ने पद की गरिमा गिरा दी है। हम इसकी शिकायत करेंगे। कमलनाथ सरकार के मंत्री तो नियम तोड़ ही रहे हैं लेकिन अधिकारी भी प्रोटोकॉल तोडक़र मनमर्जी कर रहे हैं। हम मांग करेंगे कि ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई कर उन्हें हटाया जाए। देवास जिले में जो सरकार चल रही है उसे मंत्री सज्जन वर्मा प्रायवेट लिमिटेड की तरह चला रहे हैं।
पैर छूने का नियम नहीं है
महापौर सुभाष शर्मा ने कहा कि यह कमिश्नर और मंत्री का व्यक्तिगत मामला है। सही-गलत तो मैं नहीं कह सकता लेकिन इतना कहूंगा कि ऐसा कोई प्रोटोकॉल नहीं है कि अधिकारी मंत्री के पैर छुए। पांव छूने का तो नियम ही नहीं है। अधिकारियों को प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।
भाई दूज पर मिल नहीं पाया था
इस मामले में मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि ये भाई दूज का मामला है। भाई दूज पर मैं मिल नहीं पाया था। आज बहुत दिनों बाद मिला हूं। फिर से दो तीन दिनों के लिए बाहर जा रहा हूं। संजना जैन मेरी छोटी बहन है। मैंने सिर पर हाथ रखा। भावनात्मक रूप से वे मिली थीं। वैसे भी छुट्टी का दिन है। शासकीय कार्यालय में नहीं थे। गुरुद्वारे में वे दर्शन करने आई थीं। मैं भी वहां गया था। इसे अन्यथा नहीं लिया जाना चाहिए।
भाई-बहन का रिश्ता है तो यहां पोस्टिंग कैसे हुई
देवास विधायक गायत्रीराजे पवार ने कहा कि यह बिल्कुल प्रोटोकॉल का उल्लंघन है। यदि मंत्रीजी की बहन हैं निगमायुक्त तो यहां पोस्टिंग कैसे हो गई। पांव छूने को मैं बुरा नहीं मानती लेकिन निगमायुक्त तो शुरू से एकतरफा काम कर रही है। खुले रूप से दिख रहा है। भाई बहन का रिश्ता ये साबित कर रहा है कि हमसे भेदभाव हो रहा है। मैं रिश्ते को गलत नहीं कह रही लेकिन भाजपा से, आम जनता से भेदभाव हो रहा है। जो मंत्रीजी से जुड़ा हुआ नहीं है उसके काम नहीं हो रहे। मैं तो पहले दिन से ये बात कह रही हूं। बहुत दिनों से हम देख रहे हैं। हम इस पर ठोस कदम उठाएंगे।

Hindi News/ Dewas / गुरुद्वारे में पहुंचे थे कैबिनेट मंत्री वर्मा निगम कमिश्नर का कांग्रेस कनेक्शन…सबके सामने छुए मंत्री के पैर !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो