scriptपरेड-वाहन निरीक्षण के बाद जैसे ही आए मैदान पर शुरू हो गया पथराव, आंसू गैस छोड़ी, हवाई फायर किया | After parade-vehicle inspection, the stone pellet, tear gas, and air f | Patrika News

परेड-वाहन निरीक्षण के बाद जैसे ही आए मैदान पर शुरू हो गया पथराव, आंसू गैस छोड़ी, हवाई फायर किया

locationदेवासPublished: Jul 03, 2019 11:19:12 am

Submitted by:

mayur vyas

परेड से हुए खुश, ७० प्रतिशत अधिकारी-जवानों को मिलेगा इनाम, पुलिस दरबार में सुनी समस्याएं

dewas

patrika

देवास. उज्जैन रेंज के डीआईजी अनिल शर्मा मंगलवार को वार्षिक निरीक्षण पर देवास पहुंचे। यहां सुबह पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में पहले परेड का निरीक्षण किया, सलामी ली। इसके बाद वाहनों का निरीक्षण किया।इसके बाद जैसे ही मैदान में वापस लौटे तो पथराव शुरू हो गया, पुलिस जवानों व अधिकारियों के दो पक्षों में भिड़ंत हो गई और मामला अश्रु गैस छोडऩे व हवाई फायर करने तक पहुंच गया।यह सब हुआ बलवा ड्रिल में जिसमें उपद्रवी व नियंत्रण करने वाले दोनों पुलिसकर्मी थे।
सुबह करीब ८.३० बजे डीआईजी परेड ग्राउंड पर पहुंचे। इसके बाद यहां जवानों व अधिकारियों की आठ टुकडिय़ों ने मैदान पर अलग-अलग परेड की। ८.४२ बजे डीआईजी शर्मा व एसपी चंद्रशेखर सोलंकी मंच से उतरकर मैदान में पहुंचे। इसके बाद डीआईजी ने कई टुकडिय़ों के पास पहुंचकर परेड की गतिविधि देखी, परेड के तरीके जाने और आवश्यक सुधार के बारे में बताया। शस्त्र रखवाकर, उठवाकर देखे, कदमताल भी करवाकर देखी। करीब १० मिनट बाद फिर से डीआईजी व एसपी स्टेज पर पहुंचे और फिर सभी आठों टुकडिय़ों ने एकजुट होकर बैंड की धुन के साथ परेड करके सलामी दी। इसमें स्निफर डॉग का स्क्वॉड भी शामिल हुआ। इसके बाद डीआईजी ने परेड ग्राउंड के पिछले हिस्से में पहुंचकर पुलिस के विभिन्न वाहनों का निरीक्षण किया। ९.१८ बजे फिर से डीआईजी व एसपी मैदान में पहुंचे। इसके बाद पुलिसकर्मी दो गुटों में बंट गए और नारेबाजी शुरू हो गई। नारेबाजी व पथराव हुआ, नियंत्रण के लिए अश्रु गैस छोड़ी गई, लाठियां भी चलाई गईं लेकिन हंगामा करने वाले नहीं माने तो फिर गोली चलाने की चेतावनी दी गई। हंगामे, लाठीचार्ज में एक व्यक्ति घायल हुआ उसे एंबुलेंस से ले जाया गया। ९.३० बजे बलवा ड्रिल समाप्त हुई। इसके बाद डीआईजी ने मैदान के किनारे पौधारोपण किया।
कई लोगों पर हुआ अश्रु गैस का असर
बलवा ड्रिल शुरू होने से पहले मैदान के बाहर से गतिविधि देख रहे लोगों को एक ओर हटने के लिए कहा गया, कुछ लोग हटे लेकिन कुछ खड़े रहे। इन पर अश्रु गैस का असर देखने को मिला, इसके बाद लोग इधर-उधर हटे। इससे पहले करीब ८.३७ बजे एक युवती परेड ग्राउंड के एक हिस्से से अंदर घुस गई। उसे पुलिसकर्मियों ने बाहर किया। बाहर से युवती मोबाइल से परेड व अन्य गतिविधियों का वीडियो बनाती रही।
स्निफर डॉग भटका
सीएसपी द्वारा रुमाल एक जगह छुपाया गया, उसके बाद अपने हाथ स्निफर डॉग को सुंघाए, डॉग ने इधर-उधर घूमकर रुमाल ढूंढने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो पाया।इधर-उधर भटकता रहा।
चालक की बनियान आ रही थी नजर
वाहनों के निरीक्षण के दौरान एक चालक की बनियान नजर आ रही थी। इसके अलावा उसके वाहन का सायरन भी ढंग ने नहीं बजा। ऐसे में डीआईजी ने ड्रेस ढंग से पहनने की नसीहत दी।
पुलिस लाइन में बनाएं बाउंड्रीवॉल, मेस चालू करवाएं
पुलिस लाइन स्थित क्वार्टर गार्ड के बाहर पुलिस दरबार का आयोजन किया गया। इस दौरान कई अधिकारियों, जवानों ने अपनी समस्याएं व मांगों को रखा। अजाक डीएसपी ने पुलिस लाइन में बाउंड्रीवॉल बनवाने व मेस चालू करवाने की मांग रखी। डीआईजी ने कहा आपके यहां की पुलिस लाइन काफी क्षेत्र में फैली है। जब मैं यहां एसपी था तब से बाउंड्रीवॉल का प्रस्ताव भेजा जा रहा है, वरिष्ठ कार्यालय से स्वीकृति मिलने पर काम होगा। मेस को लेकर एसपी सोलंकी ने डीएसपी यातायात किरण शर्मा से इंतजाम करने को कहा।

dewas

ट्रेंडिंग वीडियो