script

यहां शॉर्ट फिल्म देखकर लॉ सीख रहे स्टूडेंट्स

locationजांजगीर चंपाPublished: Sep 27, 2017 04:20:33 pm

Submitted by:

Shiv Singh

स्कूली विद्यार्थियों को शार्ट फिल्म दिखाकर दी गई कानूनी जानकारी

शार्ट फिल्म

स्कूली विद्यार्थियों को शार्ट फिल्म दिखाकर दी गई कानूनी जानकारी

जांजगीर-चांपा. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में सक्ती के तालुका समिति द्वारा विद्यार्थियों को कानून पर आधारित शार्ट फिल्म दिखाई गई और उनको विधिक रूप से जागरूक किया गया।


प्राधिकरण की सचिव शुभदा गोयल ने बताया कि प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति सक्ती सत्यभामा अजय दुबे के नेतृत्व में तथा जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती के सहयोग एवं समन्वय से आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सक्ती, सरस्वती शिशु मंदिर सक्ती, शाउमावि टुंडी, शाउमावि गिरगिरा, शाउमावि जैजैपुर, शाउमावि मालखरौदा, शाउमावि बंदोरा, शाउमावि, सपिया, शाउमावि बड़ेसीपत, शाउमावि सर्करा कुल 10 स्कूलों में इन लघु फिल्मों का प्रसारण कराया गया और तीन हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया गया।
इन जागरूकता फिल्मों के प्रसारण के दौरान् छात्र-छात्राओं ने रूचि और उत्साह के साथ भाग लिया, उनकी शंकाओं का समाधान भी इस दौरान् किया गया। उन्होनें बताया कि फिल्म खुशी बच्चों के लैंगिक शोषण पर आधारित है, जिसमें बच्चों को ऐसे अपराधों से बचने का संदेश और उपाय बताए गए हैं।
फिल्म अवयस्क किशोर एवं किशोरियों के प्रेम संबंध पर आधारित है, जिसमें घर छोड़कर चले जाने के विधिक दुष्परिणामों के बारे में बताया गया है। इसी प्रकार फिल्म भोर की किरण टोनही प्रताडऩा से संबंधित पहलुओं पर आधारित है। तीनों शार्ट फिल्में बारह-बारह मिनट की हैं और लगभग 45 मिनट में इन फिल्मों का स्कूलों में प्रसारण कराया जा रहा है।

सामने आएं स्कूल संचालक– प्रधिकरण की सचिव गोयल ने बताया कि लघु फिल्मों के प्रदर्शन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर प्राधिकरण यह प्रयास कर रहा है कि जिले के समस्त विद्यालयों में इन शार्ट फिल्मों का प्रदर्शन सुनिश्चित कराया जाकर कानूनी जानकारी प्रदान की जा सके।
जिले के समस्त विद्यालयों के प्राचार्य एवं प्रबंधक से भी अपेक्षा की गई है कि वे स्वयं आगे आकर अपने विद्यालय में यह कार्यक्रम कराने में रूचि लें ताकि छात्र-छात्राओं के मध्य नि:शुल्क कानूनी जानकारी प्रदान की जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो